RBI ने रेपो रेट 0.35% बढ़ाकर 6.25% किया, आपके लोन की ईएमआई और बढ़ेगी

By AV NEWS

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने बुधवार को रेपो दर को तत्काल प्रभाव से 35 आधार अंकों (bps) से बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया, RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की। आरबीआई की नीति दर अब अगस्त 2018 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है। वित्त वर्ष 2022-23 में आरबीआई द्वारा यह पांचवीं दर वृद्धि है। इससे पहले, आरबीआई ने मई में रेपो रेट में 40 बीपीएस और जून, अगस्त और सितंबर में 50 बीपीएस की बढ़ोतरी की थी।

इस बैठक में रेपो रेट में बढ़ोतरी की उम्मीद केंद्रीय बैंक की उग्र मुद्रास्फीति को कम करने के लिए की गई थी, जो इस अक्टूबर में दसवें सीधे महीने के लिए 6 प्रतिशत के निशान से ऊपर बनी हुई है।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने बहुमत से दर वृद्धि के पक्ष में निर्णय लिया।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति, जिसे आरबीआई अपनी बेंचमार्क दर तय करते समय ध्यान में रखता है, अक्टूबर में 6.7 प्रतिशत थी। खुदरा महंगाई इस साल जनवरी से आरबीआई के 6 फीसदी के सहज स्तर से ऊपर बनी हुई है। दास ने चालू वित्त वर्ष के लिए मुद्रास्फीति के अनुमान को 6.7 प्रतिशत पर बरकरार रखा।

दास ने आगे घोषणा की कि चालू वित्त वर्ष (FY23) के लिए RBI की GDP वृद्धि का अनुमान 6.8 प्रतिशत है। ग्रोथ को आरबीआई के पिछले अनुमान 7 फीसदी से घटाया गया है।

सितंबर में जारी अपनी अंतिम द्विमासिक नीति समीक्षा में, आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक विकास अनुमान को पहले के 7.2 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया था, जो वैश्विक स्तर पर विस्तारित भू-राजनीतिक तनाव और आक्रामक मौद्रिक नीति के कारण था।

हालांकि, आर्थिक विकास प्रक्षेपण में गिरावट के बावजूद, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक रहेगा, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने नवीनतम द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था लचीली बनी हुई है और एक उदास दुनिया में एक उज्ज्वल स्थान है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आरबीआई ने सितंबर में भी अपने विकास अनुमान को पार कर लिया था। विश्व बैंक ने मंगलवार को 2022-23 के लिए भारत के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को संशोधित कर 6.9 प्रतिशत कर दिया, जो कि पहले के 6.5 प्रतिशत के अनुमान से था, यह कहते हुए कि अर्थव्यवस्था वैश्विक झटकों के लिए उच्च लचीलापन दिखा रही थी।

Share This Article