RBI के बाद ICICI Bank ने दिया झटका

By AV NEWS

ब्याज दरों में किया 0.50 फीसदी का इजाफा

महंगाई की मार झेल रही देश की जनता को बुधवार को एक बड़ा झटका भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में इजाफा करके दिया, तो उसके अगले ही दिन आईसीआईसीआई बैंक ने भी अपने ग्राहकों का बोझ बढ़ा दिया है।

बैंक ने लैंडिंग रेट यानी उधारी पर ब्याज दर में 50 बेसिस प्वाइंट या 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इसके बाद अब यहां से होम, ऑटो और पर्सनल लोन महंगे हो जाएंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, नई दरें नौ जून से प्रभावी होंगी। इस बदलाव के साथ आईसीआईसीआई बैंक द्वारा मुहैया कराए जाने वाले कर्ज पर ब्याज दर बढ़कर 8.60 फीसदी हो जाएगी, जो बढ़ोतरी से पहले 8.10 फीसदी थी।

इसके साथ ही इस वृद्धि के चलते होम लोन, ऑटो लोन की ईएमआई भी बढ़ जाएगी। ऐसी संभावना है कि आईसीआईसीआई बैंक के बाद दूसरे बैंक भी दरों में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि आरबीआई ने बुधवार को द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा (एमपीसी) की बैठक के बाद प्रमुख नीतिगत ब्याज दरों (रेपो रेट) में 50 बेसिस प्वाइंट यानी 0.50 फीसदी बढ़ाकर 4.9 फीसदी कर दिया है।

इससे पहले बीते चार मई को ही केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। यानी सिर्फ 35 दिनों के अंतराल में दर 0.90 फीसदी की वृद्धि की गई। 

 

 

 

Share This Article