Tuesday, November 29, 2022
Homeकारोबारमहंगाई का एक और झटका...RBI ने लगातार तीसरी बार बढ़ाई ब्याज दरें

महंगाई का एक और झटका…RBI ने लगातार तीसरी बार बढ़ाई ब्याज दरें

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने शुक्रवार को रेपो दर को तत्काल प्रभाव से 50 आधार अंकों (bps) से बढ़ाकर 5.40 प्रतिशत कर दिया, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की।

इस वित्त वर्ष में केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में यह तीसरी वृद्धि है। इससे पहले, आरबीआई ने मई में एक ऑफ-साइकिल बैठक में रेपो दर में 40 बीपीएस और जून में 50 बीपीएस की वृद्धि की थी।

बाजार विशेषज्ञों को उम्मीद थी कि एमपीसी इस बैठक में रेपो दर में कम से कम 35 आधार अंक (बीपीएस) की वृद्धि करेगी। खुदरा मुद्रास्फीति या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई), जिसे आरबीआई अपनी बेंचमार्क उधार दर पर विचार करते समय 7.01 पर रखता है।

प्रतिशत जून में इस साल जनवरी से खुदरा मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के 6 प्रतिशत के आराम स्तर से ऊपर बनी हुई है। दास ने अपने संबोधन में कहा कि एमपीसी वोट सर्वसम्मति से था और कहा कि एमपीसी ने समायोजन के रुख को वापस लेने पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है। मुद्रास्फीति की जाँच करें।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने घोषणा की कि स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) दर 5.15 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और बैंक दर 5.65 प्रतिशत तक समायोजित की गई है।

रेपो रेट में बढ़ोतरी से आपकी LOAN की EMI बढ़ जाएगी। इससे HOME LOAN , Auto Loans और Personal Loan की EMI में भी इजाफा होगा। अगर आपका HOME लोन 30 लाख रुपये का है और अवधि 20 साल की है तो आपकी EMI 24,168 रुपये से बढ़कर 25,093 रुपये पर पहुंच जाएगी।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर