Sunday, May 15, 2022
HomeरिलेशनशिपRelationship में इन बातों को लेकर न करें कभी एडजस्ट

Relationship में इन बातों को लेकर न करें कभी एडजस्ट

दो लोगों के विचार, पसंद-नापसंद एक जैसे होना जरूरी नहीं होते। ऐसे में जब दो लोग एक दूसरे के साथ रहते हैं तो दोनों को एक दूसरे की राय का सम्मान करना होता है। उनकी पसंद और नापसंद के साथ उन्हें अपनाना पड़ता है। इसे ही रिश्ते में एडजस्ट करना कहते हैं। हो सकता है कि जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो पार्टनर संग एडजस्ट करने को तैयार हो जाते हैं।

अक्सर शादी के बाद लोग अपने पार्टनर के साथ रहने के लिए काफी एडजस्ट करते हैं। लेकिन शुरुआती तौर पर किया गया एडजस्टमेंट वक्त के साथ पछतावे का रूप ले लेता है। ऐसे में रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कुछ चीजों में कभी भी एडजस्ट नहीं करना चाहिए।

चलिए जानते हैं रिश्ते में किन बातों को कभी बर्दाश्त नहीं करना चाहिए।

पार्टनर की बेइज्जती को बर्दाश्त करना

अक्सर पार्टनर मजाक मजाक में या बात -बात पर आपकी बेइज्जती करते हैं। किसी मेहमान के सामने आपको कम आंकना, खरी खोटी सुनाने से परहेज न करना, ये पार्टनर की लाइफ का हिस्सा बन जाते हैं। आप भी उनकी बातों को मजाक समझ कर टालते रहते हैं। कई बार पार्टनर की इन आदतों को आप नजरअंदाज करते हुए एडजस्ट करते रहते हैं। लेकिन इस तरह के एडजस्टमेंट से आपके अंदर गुस्सा भरता रहता है और रिश्ते में कड़वाहट बढ़ती जाती है।

बातें छुपाना

किसी भी रिलेशनशिप में बातों को छुपा कर रखना भविष्य में नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपसे अक्सर कुछ छुपाते हैं तो उनकी इस आदत को बर्दाश्त न करें। ऐसा करने से वह अक्सर आपसे बातें छिपाने लगेंगे और रिश्ते में विश्वास कम होगा।

चुप रहना

कई बार रिश्ते में लड़ाई झगड़ा होता है, लेकिन अगर आपकी आदत है कि आप बहस या झगड़े के समय चुप रहते हैं या कोई आपको चुप रहने की सलाह देता है तो इस बात को आदत न बना लें। अगर आपके साथ गलत हो रहा है या कोई गलत बात कह रहा है तो समझ जाएं कि यह रिश्ता आपके लिए सही नहीं। आपको इस तरह के एटिट्यूड को बदलने की जरूरत है। चुप रहने के बजाए गलत पर आवाज उठाना सीखें।

खुद को कम न समझें

आप होम मेकर हों या कामकाजी, दोनों ही मामलों में खुद को कम न समझें। कई मामलों में पार्टनर आपके काम की इज्जत नहीं करते या आपके करियर को वैल्यू नहीं देते। लेकिन आपको पार्टनर की इस आदत को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। खुद को कमतर न समझें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर