Tuesday, May 17, 2022
HomeरिलेशनशिपRelationship Tips: रिश्ते में अकेलापन महसूस करने की ये हैं वजह

Relationship Tips: रिश्ते में अकेलापन महसूस करने की ये हैं वजह

आप किसी रिलेशनशिप में होते हुए भी अकेलापन महसूस करते हैं। किसी खास रिश्ते में आपकी भावनाओं की कद्र होने पर ही आप खुश होते हैं। रिश्ते की शुरुआत में तो कपल्स में उत्सुकता और एक दूसरे की भावनाओं की फिक्र होती है, लेकिन वक्त के साथ कपल्स के जीवन में कई बदलाव आने लगते हैं। जो बातें या चीजें आपको पहले पसंद नहीं हुआ करती थीं, प्यार में वह सब अच्छी लगने लगती हैं लेकिन बाद में पार्टनर उन्हीं चीजों और आदतों को लेकर निराश होने लगता है। अक्सर वक्त के साथ कई रिश्ते बोझ बन जाते हैं।

कपल्स एक दूसरे से पहले जैसी और पहली जितनी बातें करना बंद कर देते हैं। साथ होकर भी अजनबी की तरह बर्ताव करने लगते हैं। ऐसे में बिना भावनाओं के कपल्स सिर्फ नाम का रिश्ता खींच रहे होते हैं, जिससे रिलेशनशिप में होते हुए भी वह और उनका साथी अकेलापन महसूस करने लगता है

रिश्ते में अकेलापन महसूस करने की वजह

एक दूसरे को समय न देना

किसी भी रिश्ते की डोर तब कमजोर होती है, जब लोग एक दूसरे को समय नहीं देते। उनके पास एक दूसरे से बात करने या खुशी या गम में साथ होने का समय नहीं होता, तो वह भावनात्मक तौर पर एक दूसरे से अलग होने लगते हैं। आप किसी रिलेशनशिप में रहकर भी अकेला महसूस तब करते हैं, जब आपका पार्टनर आपको वक्त नहीं देता या जानबूझ कर आपको इग्नोर करने लगता है। ऐसे में रिश्ते में निराशा बढ़ने लगती है।

बहुत अधिक उम्मीदें होना

अक्सर प्यार में लोग अपने पार्टनर से बहुत ज्यादा उम्मीदें लगा लेते हैं। आपका पार्टनर उन उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता या आपकी इच्छाओं को पूरा नहीं करता तो आप में निराशा बढ़ने लगती है और आप उसी रिश्ते में अकेलापन महसूस करने लगते हैं।

भावनात्मक लगाव की कमी

अगर आप किसी से प्यार करते हैं तब तो अपने साथी के सुख दुख को समझते हैं और उनकी परवाह करते हैं लेकिन कई बार कपल्स साथ रहने के बावजूद एक दूसरे की भावनाओं को समझ नहीं पाते। भावनात्मक लगाव की कमी होने के कारण रिश्ता बोझ बन जाता है। लोग अपने पार्टनर से दूर भागने लगते हैं। जिससे वह खुद या उनका पार्टनर इस रिश्ते में अकेलापन महसूस करता है।

अकेलेपन से उबरने का तरीका

  1. एक दूसरे की भावनाओं और पसंद नापसंद पर चर्चा करें
  2. एक दूसरे के लिए कुछ अच्छा करें
  3. रिश्ते में एक दूसरे के लिए निकालें वक्त
  4. किसी ट्रिप पर जाएं साथ
  5. पार्टनर को गले लगाकर महसूस कराएं अपना प्यार
  6. अपने रूटीन में करें बदलाव
  7. दोस्तों व परिवार संग बिताएं वक्त
  8. युगल चिकित्सक से करें संपर्क
जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर