Monday, May 16, 2022
HomeरिलेशनशिपRelationship Tips: रिश्ते में हमेशा अच्छा बने रहना क्यों लाता है परेशानी

Relationship Tips: रिश्ते में हमेशा अच्छा बने रहना क्यों लाता है परेशानी

रिलेशनशिप को बेहतर तरीके से चलाने के लिए गुड बिहेवियर (Good behaviour) बहुत जरूरी है. बुरे बर्ताव के साथ कोई भी रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल पाता. यही वजह है कि कुछ लोग रिश्ते को बचाने के लिए जरूरत से ज्यादा अच्छा बनने की कोशिश करते हैं.

अगर आप सिर्फ रिश्ता बचाने के लिए अच्छा बनने की कोशिश कर रहे हैं तो जाहिर तौर पर ये एक दिखावे की तरह है जो बहुत दिनों तक नहीं रहेगा. वहीं पार्टनर (Partner) से सही रिस्पॉन्स  (Response) ना मिलने के बाद भी अगर आप अपनी अच्छाई सिर्फ इसलिए दिखाते हैं कि वो आपको छोड़ कर ना चले जाए तो इससे आपको कुछ दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. रिश्ते में किसी एक के बहुत ज्यादा अच्छा बनने का असर रिश्ते पर भी पड़ता है.

1. रिलेशनशिप में बहुत अच्छा बने रहने के दबाव में कई बार सेल्फ रिस्पेक्ट (Self respect ) खत्म हो जाती है.

2. बहुत अच्छा बनना कभी-कभी फेक पर्सनालिटी (Fake personality) भी लग सकता है.

3. रिलेशनशिप में ऐसे लोगों की राय को ज्यादा इंपॉर्टेंस (Importance) नहीं दिया जाता है.

4. हो सकता है कि बड़े-बड़े डिसीजन (Decision) से भी आपको दूर रखा जाए क्योंकि आपकी राय वही होगी जो पार्टनर की होगी.

5. कई बार इसकी वजह से रिश्तों में गलतफहमी भी हो जाती है.

खुद का आंकलन करें-

खुद को ऐसी सिचुएशन (Situation) से बचाने के लिए उस खास परिस्थिति में अपने व्यवहार का आंकलन करें. अपने गुड बिहेवियर और बैड बिहेवियर (Bad behavior) की एक लिस्ट (List) तैयार करें. इससे आपको यह अंदाजा होगा कि आपको किस परिस्थिति में जबरदस्ती अच्छे बने रहने की जरूरत नहीं थी. आप वहां अपने मन की बात कह सकते थे.

असुरक्षा की भावना से बाहर निकलें- 

किसी के लिए भी अपनी पूरी पर्सनैलिटी को बदलना ठीक नहीं होता है. हर हालत में रिश्ता बचाने की इनसिक्योरिटी (Insurity) से बाहर निकलें. अगर आपका पार्टनर आपको दिल से चाहता है तो वो आपको उसी तरह चाहेगा जैसे कि आप हैं. सिर्फ हां में हां मिलाने वाले रिश्ते में प्यार नहीं गुलामी होती है. इसलिए रिलेशनशिप (Relationship) को चलाने में अपना असल व्यक्तित्व दिखाएं.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर