Friday, December 1, 2023
Homeउज्जैन समाचारदशहरा पर्व पर भगवान महाकाल की सवारी आज

दशहरा पर्व पर भगवान महाकाल की सवारी आज

साल में एक बार नए शहर आते हैं बाबा

उज्जैन। आश्विन शुक्ल दशमी को विजयादशमी पर भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी श्री महाकालेश्वर मंदिर से 23 अक्टूबर को शाम 4 बजे सभा मंडप से शुरू होकर दशहरा मैदान आएगी। बाबा श्री मनमहेश प्रजा का हाल जाने के लिए फ्रीगंज क्षेत्र में आएंगे।

पूरे वर्ष में केवल दशहरा पर्व पर ही भगवान श्रीमहाकालेश्वर की यह सवारी फ्रीगंज क्षेत्र में आती है। सवारी श्री महाकालेश्वर मंदिर से शुरू होकर महाकाल चौराहा, गुदरी चौराहा, पटनी बाजार, गोपाल मंदिर, सराफा, सतीगेट, नईसड़क, दौलतगंज, मालीपुरा, देवासगेट, चामुंडा माता चौराहा से टावर चौक के रास्ते पुराने कलेक्टर बंगले के सामने से होती हुई दशहरा मैदान पर पहुंचेगी, जहां पर शमी के वृक्ष के नीचे भगवान श्री मनमहेश का पूजन-अर्चन होगा। दशहरा मैदान पर पूजन के बाद वापसी में सवारी पुन: मंदिर पहुंचेगी।

ओवर ब्रिज से सख्याराजे धर्मशाला, देवासगेट, मालीपुरा, दौलतगंज, तोपखाना होते हुए पुन: श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी। श्री महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में शाम को पूजन के बाद श्रद्धालुओं को श्री महाकालेश्वर भगवान के श्री होल्कर (मुखारविंद) स्वरूप के दर्शन होंगे। साथ ही श्री महाकालेश्वर मंदिर में परंपरानुसार महाकाल मंदिर के शिखर पर ध्वज बदला जाएगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर