12वीं के माइग्रेशन सर्टिफिकेट पर सीरियल नंबर ही नदारद

By AV News 1

विद्यार्थियों के प्रवेश को अमान्य कर रहे विवि

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने इस वर्ष 12वीं के विद्यार्थियों को जो माइग्रेशन सर्टिफिकेट जारी किया है, उस पर सीरियल नंबर प्रिंट नहीं है। इस कारण कई विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। विश्वविद्यालय भी विद्यार्थियों के प्रवेश को अमान्य कर रहे हैं। विद्यार्थियों ने इसकी शिकायत मंडल में की है।

उधर, माशिमं ने माइग्रेशन सर्टिफिकेट रि-प्रिंट नहीं करने का आदेश जारी किया है। इसमें लिखा है कि 12वीं के उत्तीर्ण विद्यार्थियों को जारी किए गए माइग्रेशन प्रमाण-पत्रों की वैद्यता की पुष्टि संबंधित विद्यार्थी को मंडल द्वारा जारी की गई मूल अंकसूची में अंकित विवरण से की जा सकती है। आवश्यक होने पर मंडल के ई-मेल आइडी पर माइग्रेशन प्रमाण-पत्र भेजकर वैद्यता की पुष्टि कराई जा सकती है। माशिमं की ओर से 12वीं परीक्षा की अंकसूची के साथ प्रिंट कर माइग्रेशन सर्टिफिकेट दिया जाता है।

दरअसल, मंडल ने टेंडर जारी कर अंकसूची व माइग्रेशन सर्टिफिकेट का काम एक निजी फर्म को दिया था। इसके द्वारा माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्रिंट किया गया,उसने सीरियल नंबर प्रिंट नहीं किया। दोबारा माइग्रेशन रि-प्रिंट कराने के लिए मंडल को फिर से दूसरी फर्म को काम देना होगा। इससे फिर से करोड़ों रुपये का नुकसान होगा। इस कारण मंडल रि-प्रिंट नहीं करा रहा है।

Share This Article