शिप्रा उफान पर, गंभीर डेम में 1264 एमसीएफटी पानी

By AV NEWS

दो दिन में बदली तस्वीर, कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश से शहर तरबतर

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। कुदरत का करिश्मा एक बार फिर देखने को मिला है। दो दिन में गंभीर डेम की तस्वीर बदल गई। दो दिन पहले डेम में 500 एमसीएफटी पानी भी नहीं था और लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई थी, लेकिन आज सुबह 9 बजे तक डेम में करीब 1264 एमसीएफटी पानी भर गया। कुल क्षमता 2250 एमसीएफटी से अब डेम केवल 986 एमसीएफटी ही खाली है। बारिश का दौर जारी रहा तो यह कमी भी पूरी हो जाएगी।

वहीं कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश ने शहर को तरबतर कर दिया है। शिप्रा नदी उफान पर है और घाटों के मंदिर आधे से अधिक डूब चुके हैं। गंभीर डेम में शुक्रवार 23 अगस्त तक केवल 469 एमसीएफटी पानी ही बचा था। दो दिनों से हो रही बारिश के कारण गंभीर डेम भी अपनी पूरी क्षमता की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इंदौर में अच्छी बारिश होने के कारण यशवंत सागर डेम के गेट खोले जाने से यह पानी तेजी से गंभीर डेम की ओर बढ़ा। रविवार सुबह से डेम में पानी का बहाव आना कम हो गया है। यशवंत सागर डेम का गेट बंद कर देने से पानी का बहाव भी कम हो गया है। आज सुबह से यह स्थिति है। इस कारण एक घंटे में करीब एक सेंटीमीटर ही पानी का लेवल बढ़ रहा।

12 घंटों में 26 मिमी बारिश दर्ज

शहर में बारिश का दौर जारी है। कभी धीमी तो कभी तेज गति से रुक रुककर हो रही बारिश से शहर तरबतर हो गया वहीं वातावरण में भी ठंडक घुल गई है। जीवाजी वेधशाला से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे के बीच शहर में 26 मिमी बारिश दर्ज हुई है।

सुबह भी बादल छाये हुए थे और हल्की बारिश का दौर जारी था। उज्जैन संभाग सहित देवास और इंदौर में हो रही बारिश के कारण शिप्रा नदी उफान पर है। बाढ़ के कारण नदी के घाटों पर बने मंदिर डूब चुके हैं और उनके शिखर ही नजर आ रहे हैं। नदी का पानी बड़े पुल से करीब 6 फीट नीचे बह रहा है।

अभी एक दिन छोड़कर ही पानी

पीएचई द्वारा शहर को अभी एक दिन छोड़कर ही पानी प्रदाय किया जाएगा। डेम पूरी तरह भर जाने के बाद ही नगर निगम प्रशासन इस बारे में कोई निर्णय ले सकेगा। डेम में अभी हजार एमसीएफटी पानी और भरने की जगह है।

आज सुबह ऐसे बढ़ा पानी

सुबह 6 बजे 1256 एमसीएफटी

सुबह 7 बजे 1259 एमसीएफटी

सुबह 8 बजे 1259 एमसीएफटी

सुबह 9 बजे 1263.708 एमसीएफटी

डेम की कुल क्षमता 2250 एमसीएफटी

डेम की स्थिति

आज 1264 एमसीएफटी

कल सुबह था 854 एमसीएफटी

23 अगस्त को था 469 एमसीएफटी

कुल 791 एमसीएफटी पानी बढ़ गया।

जान जोखिम में डालकर पुल पर पहुंच रहे लोग

बारिश सीजन में पहली बार शिप्रा नदी में बाढ़ का नजारा देखने बड़ी संख्या में लोग नृसिंहघाट ब्रिज, बड़े पुल पर पहुंच रहे हैं। सुबह नृसिंहघाट ब्रिज की स्थिति यह थी कि महिलाएं मोबाइल से रीज बनवा रहीं थीं वहीं कुछ लोग पुल के किनारे बैठकर बाढ़ का नजारा देख रहे थे। यहां कोई पुलिसकर्मी भी मौजूद नहीं था और न ही वाहनों के आवागमन के लिये बेरिकेडिंग की गई थी। शिप्रा नदी के छोटे पुल पर बेरिकेड्स लगाकर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है।

Share This Article