Tuesday, February 7, 2023
Homeउज्जैन समाचारलगातार बारिश से शिप्रा का जल स्तर बढ़ा

लगातार बारिश से शिप्रा का जल स्तर बढ़ा

बारिश : गंभीर डेम का गेट नंबर तीन डेढ़ मीटर खोला….

शिप्रा का जल स्तर भी बढ़ रहा, छोटा पुल डूबा

उज्जैन जिले में अब तक करीब 35 इंच बारिश

उज्जैन।दो दिन से लगातार हो रही बारिश से शिप्रा का जल स्तर बढ़ रहा है। मंगलवार शाम से बडऩगर को जोडऩे वाला छोटा पुल डूबा हुआ है। इधर गंभीर डेम का गेट नंबर तीन डेढ़ मीटर तक खोला गया। इससे पहले अगस्त माह में डेम के गेट खोले गए थे। इस सीजन में अब तक करीब 35 इंच बारिश हो चुकी हैं।

शनिवार से एक बार फिर मानसून सक्रिय हुआ। बंगाल और अरब सागर से नमी आने का सिलसिला जारी है। जिसके चलते रूक-रूककर बारिश हो रही हैं। मौसम विभाग ने उज्जैन संभाग में भारी वर्षा की संभावना जताई हैं। रात से शहर और आसपास के शहरों में हो रही बारिश से शिप्रा का जल स्तर भी बढऩा शुरू हो गया।

बारिश के कारण नाले-नालियों का पानी उफनकर सड़कों पर आ गया। शहर में कई जगह पर सड़कें पानी में डूबी रही। गड्ढों में पानी भरा होने से वाहन चालक परेशान होते रहे। लगातार बारिश के कारण तापमान में भी कमी आई है। जीवाजी वेधशाला के अनुसार मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.7डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले तापमान 33 डिग्री के पार हो गया था।

इंदौर यशवंत सागर के गेट खुले गंभीर में पानी की बढ़ी आवक…

पीएचई के इंजीनियर राजीव शुक्ला ने बताया कि मंगलवार को यशवंत सागर के गेट खुलने के बाद गंभीर डेम का पानी बढऩा शुरू हो गया। रात में गेट नंबर तीन को दो मीटर खोला गया था। आवक कम होने से आज सुबह 6 बजे से गेट नंबर तीन डेढ़ मीटर तक खुला रखा है।

डेम का लेवल 2150.6 एमसीएफटी पर मेंटेन किया जा रहा है। डेम की कुल क्षमता 2250 एमसीएफटी हैं। इससे पहले अगस्त माह में डेम के गेट कई बार खोले गए थे। बारिश थमने के बाद सभी गेट बंद कर दिए गए थे। पिछले साल भी सितंबर माह में अधिक बारिश हुई थी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर