शिव विवाह : महिलाओं ने मनाया हल्दी-मेहंदी उत्सव

By AV News

मां हरसिद्धि शक्तिपीठ प्रांगण स्थित विक्रमादित्य हॉल में बड़ी संख्या में जुटी महिलाओं ने गाए भजन

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन शिव विवाह के उपलक्ष्य में बाबा महाकाल एवं मां हरसिद्धि की महिला भक्तों द्वारा मां हरसिद्धि शक्तिपीठ प्रांगण विक्रमादित्य हाल में हल्दी-मेहंदी उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया।

इस आयोजन में महिलाओं ने विधिवत मां हरसिद्धि को हल्दी मेहंदी अर्पण कर श्रृंगार पूजन अर्चन किया वहीं धूमधाम से हल्दी तथा मेहंदी के गीत गाकर नृत्य करते हुए अद्भुत आनंद का अनुभव किया। कार्यक्रम में उमा शर्मा तथा उनके सहयोगी मंडली द्वारा भजन संकीर्तन कर समस्त महिला श्रोताओं को आनंद में मंत्रमुग्ध कर दिया।

भजन कीर्तन में महिलाएं इतनी खो गई कि उनको ऐसा लग रहा था जैसे वह मां पार्वती का श्रृंगार करने के लिए कैलाश पर्वत पर पहुंच गई हैं और स्वयं को वधू पक्ष का अनुभव कर विभिन्न प्रकार के नृत्य और गीत आदि से आनंदित हो रही थी। शिवरात्रि के अवसर पर ऐसा आनंद सिर्फ बाबा महाकाल की नगरी में ही देखने को मिलता है। नगर के देवालय विभिन्न श्रृंगार से श्रृंगारित हैं और नित नए साज सज्जा से अलंकृत हो रहे हैं।

भगवान की सुंदर-सुंदर स्वरूपों की शोभा का वर्णन शब्दों में कर पाना भी बहुत कठिन है, यहां प्रत्येक घर में आनंद का अनुभव होता है। ऐसा प्रतीत होता है जैसे हर घर में विवाह का उत्सव मनाया जा रहा हो। कार्यक्रम के समापन में सभी महिलाओं का आयोजक मंडल ने प्रसाद वितरण कर आभार व्यक्त किया गया।

Share This Article