सिंहस्थ क्षेत्र में 78 करोड़ रुपयों से बनाया जाएगा हेलिपेड!

By AV NEWS 1

लोनिवि जल्द लगाएगा टेंडर, एजेंसी तय होने के बाद शुरू होगा काम

सुधीर नागर. उज्जैन:उज्जैन में सिंहस्थ क्षेत्र सदावल के पास नया हेलिपेड बनाने की कवायद तेज हो गई है। लोक निर्माण विभाग ने इसकी डीपीआर बनाकर टेंडर लगाने की तैयारी तेज कर दी है। 78 करोड़ रुपए का टेंडर इसके लिए जल्द ही लगाया जाएगा। निर्माण एजेंसी तय होने के बाद हेलिपेड बनाने का काम शुरू हो सकेगा। हेलिपेड बनने से वीआईपी सीधे सिंहस्थ मेला क्षेत्र में उतर सकेंगे।

महाकाल नगरी उज्जैन में अभी केवल एक हेलिपेड नागझिरी क्षेत्र में है। यह सिंहस्थ क्षेत्र से काफी दूर देवास रोड पर होने के कारण सिंहस्थ में उपयोगी नहीं हो पाता। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की पहल पर सदावल में हेलिपेड बनाने की योजना तैयार की गई है, जो अब अंतिम चरण में पहुंच गई है और लोक निर्माण विभाग टेंडर जारी करने की स्थिति में आ गया है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार जल्द ही मुख्य अभियंता कार्यालय से टेंडर जारी कर दिया जाएगा।

टेंडर फाइनल होने के बाद काम शुरू हो सकेगा। जानकारों के अनुसार बारिश बाद निर्माण एजेंसी तय होने पर हेलिपेड बनाने का काम शुरू होने की संभावना है। हेलिपेड निर्माण के लिए संभागायुक्त और कलेक्टर भी सदावल क्षेत्र का निरीक्षण कर चुके हैं। आयुक्त विमानन विभाग द्वारा सदावल में हेलिपेड बनाने की स्वीकृति दी जा चुकी है।

टेंडर की तैयारी

724.65 लाख रुपए से सिविल वर्क होगा।

64. 65 लाख रुपए से इलेक्ट्रिक वर्क होगा।

789.65 लाख रुपए का टेंडर लगेगा।

एक ही जगह उतर सकेंगे चार हेलिकॉप्टर

सदावल में नया हेलिपेड बनने से चार हेलिकॉप्टर एक साथ उतर सकेंगे। इसके लिए सदावल में चार हेलिपेड बनाने की योजना है। इलेक्ट्रिक वर्क सहित कांक्रीट रोड और बाउंड्री वॉल बनाने पर 78 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होने का अनुमान है। विभाग ने एनआईटी यानी टेंडर निविदा तैयार कर ली है। मुख्य अभियंता कार्यालय से हरी झंडी मिलते ही टेंडर लगा दिया जाएगा। हेलिपेड बनाने के लिए जरूरी जमीन का अधिग्रहण भी किया जाएगा। हालांकि ज्यादा जमीन सरकारी है।

Share This Article