प्री-बोर्ड परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों और शिक्षकों में संशय की स्थिति

By AV News

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं मुख्य परीक्षाएं फरवरी में

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) ने मंगलवार को हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा 2025 का कार्यक्रम जारी कर दिया है,लेकिन प्री-बोर्ड कब होगी यह स्पष्ठ नहीं होने से इस पर संशय खड़ा हो गया है।

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) ने मंगलवार को हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा 2025 की तारीखें घोषित करने के साथ स्कूल के प्राचार्यों से कहा गया है कि वे स्थानीय स्तर पर मासिक टेस्ट पर फोकस करें और इसके अनुसार ही तैयारी कराएं। सभी कलेक्टरों को 30 सितंबर तक परीक्षा केंद्र निर्धारित करना होंगे। इसके बाद परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है।

इसके साथ ही वहीं इस बार प्री-बोर्ड एग्जाम होगा या नहीं इस पर भी संशय बना हुआ है, इसकी वजह यह है कि दिसंबर में छमाही परीक्षा के बाद इतना समय नहीं मिल पाएगा कि प्री-बोर्ड एग्जाम कराया जाए और उसके रिजल्ट का विश्लेषण कर छात्रों को तैयारी करवाई जाए। पिछले सत्र में भी प्री-बोर्ड का आयोजन नहीं किया गया था।

पहले तय शेड्यूल वार्षिक परीक्षाएं मार्च में होंगी
उल्लेखनीय है कि बोर्ड द्वारा जो डेटशीट घोषित की गई है उसके अनुसार हाई स्कूल की परीक्षा 27 फरवरी को शुरू होकर 19 मार्च को खत्म होगी। वहीं, हायर सेकेंडरी परीक्षा 25 फरवरी से शुरू होगी और 25 मार्च को खत्म होगी। इस बार भी फरवरी माह में परीक्षा होने की वजह से प्री-बोर्ड परीक्षा कब होगी इस पर संशय है। पहले तय किए गए शेड्यूल के अनुसार दिसंबर में छमाही, 15 जनवरी के बाद प्री-बोर्ड और मार्च में वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाती थीं। लेकिन अब फरवरी में वार्षिक परीक्षाएं आयोजित होंगी।

ऐसे तय किए जाएंगे परीक्षा केंद्र
बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र तय करने का स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार पिछले साल बनाए गए परीक्षा केंद्रों का भौतिक सत्यापन 10 अगस्त तक कराया जाएगा। इसमें यह तय हो जाएगा कि पिछले साल जो परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, उनमें से कोई ऐसा तो नहीं है, जो परीक्षा कराने की स्थिति में नहीं रहा हो। समिति द्वारा परीक्षा केंद्रों का चयन 20 अगस्त तक किया जाएगा। इसकी सूची के प्रकाशन के साथ आपत्ति प्राप्त करने की तारीख 30 अगस्त रहेगी।

दावे आपत्ति का निराकरण कर जिला योजना समिति का अनुमोदन 24 सितंबर तक प्राप्त किया जाएगा। अनुमोदित परीक्षा केंद्रों की सूची माशिमं को 30 सितंबर को भेज दी जाएगी। 10वीं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अगले साल 25 फरवरी से शुरू होकर 19 मार्च तक चलेंगी।

परीक्षा का समय सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह आठ बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 15 मिनट पूर्व परीक्षार्थी को पहुंचना अनिवार्य है। इसके बाद किसी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा की तिथि सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश से अप्रभावित रहेगी।

Share This Article