Thursday, June 30, 2022
Homeटेक्नोलॉजीSmart phone इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

Smart phone इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

विकास के साथ साइबर फ्रॉड का संसार भी काफी तेजी से बड़ा हो रहा है। आज हैकर्स आपके पर्सनल डाटा में सेंध लगाने के लिए कई तरह के हथकंडों का इस्तेमाल कर रहे हैं। वे स्पाईवेयर और कई तरह के मैलवेयर के जरिए आपके पर्सनल डाटा को लीक करने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसे में अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सजग रहने की जरूरत है। आपकी जागरुकता ही आपके साइबर सुरक्षा की पहली गारंटी है।

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके फोन में किसी तरह का वायरस या स्पाईवेयर एप कभी न आए। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप आगे बताई गई बातों का ध्यान रखते हैं, तो आपके फोन में मैलवेयर अटैक, स्पाईवेयर एप या किसी वायरस के आने का खतरा काफी कम हो जाएगा।

अक्सर जब हम किसी गैर विश्वसनीय या पायरेटेड वेबसाइट पर विजिट करते हैं। उस दौरान मोबाइल में वायरस या किसी स्पाईवेयर एप के इंस्टॉल होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। आपको कभी भी गैर विश्वसनीय वेबसाइट पर विजिट नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा अगर आप किसी अनजान लिंक पर क्लिक कर रहे हैं, तो उस लिंक पर विजिट करने के बाद वहां से किसी तरह के फाइल को डाउनलोड न करें। ऐसा करने पर आपके फोन में वायरस आ सकता है। इसके अलावा आपका प्राइवेट डाटा भी लीक हो सकता है।

अक्सर हम में से अधिकतर लोग मुफ्त इंटरनेट की लालच में किसी भी अनजान वाईफाई से अपने फोन को कनेक्ट कर लेते हैं। अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है।

कई बार पब्लिक या फ्री वाईफाई करप्ट होता है। इससे कनेक्ट करने पर स्मार्टफोन के भीतर वायरस आ सकता है। ऐसे में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस कारण आपको कभी भी अनजान या फ्री वाईफाई से अपने फोन को कनेक्ट नहीं करना चाहिए।

आपको अपने स्मार्टफोन में आधिकारिक गूगल प्ले स्टोर से ही मोबाइल एप को डाउनलोड करना चाहिए। कभी भी किसी थर्ड पार्टी लिंक या एप से अपने फोन एप्लीकेशन डाउनलोड न करें। ऐसा करने पर आपके फोन में वायरस आ सकता है और आपकी प्राइवेसी में सेंध लग सकती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर