Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारकिसी भी छत से यदि चाइना डोर से उड़ रही है पतंग...

किसी भी छत से यदि चाइना डोर से उड़ रही है पतंग तो करें शिकायत, मिलेगा इनाम…

अक्षरविश्व की पहल पर एसपी ने लिया निर्णय

चायना डोर से पतंग उड़ाने वालों की अब खैर नहीं..

उज्जैन। चायना डोर से लोगों की जान संकट में है। पिछले एक सप्ताह में तीन लोग इसकी चपेट में आकर गंभीर घायल हो चुके हैं। कलेक्टर द्वारा चायना डोर के संग्रहण, क्रय-विक्रय के साथ पतंगबाजी करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। पुलिस द्वारा चायना डोर के साथ पकड़ाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके मकान भी तोड़े जा रहे हैं बावजूद इसके शहर मेें चायना डोर की बिक्री और इससे पतंगबाजी हो रही है। अब पुलिस ने चायना डोर के संग्रहण, क्रय विक्रय और पतंगबाजी की सूचना देने के लिये हेल्पलाइन नंबर जारी कर सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखकर उसे ईनाम देने की घोषणा भी की है।

हरिफाटक ब्रिज पर कटा था युवक का गला पुलिस ने दर्ज किया केस

मोईनुद्दीन पिता वजीरूद्दीन निवासी जांसापुरा गुरूवार को हरिफाटक ब्रिज से जाते समय चायना डोर की चपेट में आ गया। गला गंभीर रूप से कटने पर उसे लोगों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां डॉक्टरों ने गले में टांके लगाकर उसका उपचार किया।

एक दिन पहले भी मुस्दीपुरा में रहने वाली बालिका चायना डोर की चपेट में आकर घायल हुई थी। मोईनुद्दीन के चायना डोर से घायल होने पर नीलगंगा पुलिस ने जावेद खान पिता हुसैन खान निवासी जांसापुरा की रिपोर्ट पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धारा 188, 337 के तहत केस दर्ज किया है।

तोड़ चुके बदमाशों के मकान

चायना डोर के साथ गिरफ्तार बदमाशों के मकान तोडऩे की कार्रवाई नीलगंगा और चिमनगंज पुलिस कर चुकी है। पुलिस का कहना है कि वर्तमान में दूसरे शहर से चायना डोर उज्जैन तक नहीं आ रही है बावजूद इसके लोग घर में रखी पुरानी चायना का उपयोग कर पतंगबाजी कर रहे हैं जो दुर्घटना का कारण बन रही है। पुलिस अब चायना डोर से पतंगबाजी करने वालों की भी धरपकड़ करेगी।

जिनके पास पुरानी डोर, उसे स्वयं नष्ट कर दें….

गांधी नगर में रहने वाले कौशल पिता कमलेश के पास पिछले वर्ष की चायना डोर की चकरी रखी थी। कौशल को चायना डोर के उपयोग पर प्रतिबंध और इससे होने वाली दुर्घटनाओं की जानकारी लगी तो उसने स्व प्रेरणा से पुरानी चायना डोर की चकरी को जलाकर नष्ट कर दिया। पुलिस अफसरों का कहना है कि चायना डोर संग्रहण, विक्रय, क्रय या इससे पतंगबाजी करने वालों की धरपकड़ कर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के साथ रासुका की कार्रवाई भी की जायेगी। जिन लोगों के पास पुरानी डोर घर में रखी हो वह स्वयं डोर को जलाकर नष्ट कर दें।

इन नंबरों पर करें शिकायत

  • शांतिदूत हेल्पलाइन नंबर
    7049119001
  • पुलिस कंट्रोल रूम
  • 0734-2525251 0734-2527143
  • डायल
    100

एसपी बोले…चायना डोर की सूचना पर ईनाम देंगे

उज्जैन पुलिस द्वारा चायना डोर के उपयोग, संग्रहण, क्रय-विक्रय की सूचना के लिये शांतिदूत हेल्पलाइन नंबर 7049119001 जारी किया है। इसके अलावा पुलिस कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 0734-2525251, 2527143 व डायल 100 पर भी सूचना दी जा सकती है।

एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ला ने बताया कि चायना डोर के साथ पकड़ाने वालों के खिलाफ धारा 188 के तहत कार्रवाई के अलावा उनके मकान तोडऩे व रासुका की कार्रवाई भी पुलिस द्वारा की जायेगी साथ ही जो लोग चायना डोर की सूचना देंगे उनका नाम गोपनीय रखा जाकर ईनाम भी दिया जायेगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर