मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. यादव की विशेष पहल

By AV NEWS

स्कूल-कॉलेज, अन्य शिक्षण संस्थानों में दो दिन मनाया जाएगा अंतरिक्ष दिवस

चंद्रयान-3 की सफलता पर मनाया जा रहा है राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस

अंतरिक्ष विज्ञान विषय पर वैज्ञानिक-विद्यार्थी संवाद कार्यक्रम होगा

भोपाल। मध्य प्रदेश में 21 एवं 22 अगस्त को सभी विश्वविद्यालय, महाविद्यालय एवं स्कूलों में राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर भारत के उतरने की ऐतिहासिक घटना को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है।

राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर प्रदेश के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और स्कूलों में अंतरिक्ष विज्ञान पर केंद्रित व्याख्यान, संगोष्ठी, प्रदर्शनी, साइंस क्विज, मॉडल मेकिंग, पेंटिंग प्रतियोगिता, विशेषज्ञ व्याख्यान और फिल्म प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा।

हैकाथॉन जैसी गतिविधियां भी

सीएम डॉ. यादव ने आयोजन के लिए निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, भोपाल तथा आईआईटी इंदौर द्वारा विश्वविद्यालयीन, महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के लिए अंतरिक्ष विज्ञान पर केंद्रित हैकाथॉन का आयोजन किया जाएगा। हैकाथॉन में विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करने के साथ ही उनके नवाचार को आगे बढ़ाने में सहयोग किया जाएगा। हैकाथॉन में भाग लेने के लिए आईआईटी इंदौर और मप्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद की वेबसाइट पर 18 अगस्त से रजिस्ट्रेशन प्रारंभ होंगे।

Share This Article