Friday, September 29, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनSummer Fabrics: गर्मीयों में इस तरह के फैब्रिक रखेंगे आपको कूल 

Summer Fabrics: गर्मीयों में इस तरह के फैब्रिक रखेंगे आपको कूल 

गर्मियों के दौरान उस चिपचिपे, पसीने से तर एहसास से बुरा कुछ नहीं है। इसलिए, जब मौसम गर्म हो, तो सुनिश्चित करें कि आप वह कपड़ें पहने जो जो आपको ठंडा एहसास कराए । हीट वेव के दौरान अगर आप सही फ्रैबिक और रंग के कपड़े नहीं पहनेंगी तो इससे आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आप बीमार भी पड़ सकती हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे कपड़ें गर्मियों के लिए रहेंगे बेस्ट चॉइस। 

Cotton (कपास):  कपास गर्मियों और गर्म मौसम के लिए सबसे अच्छे कपड़ों में से एक है। यह न केवल सस्ता और अत्यधिक उपलब्ध है, बल्कि यह गर्मी के लिए भी बहुत अच्छा है। कपास नरम, हल्का, सांस लेने योग्य होता है, और पसीने को सोख लेता है, जिससे गर्मी शरीर से बाहर निकल जाती है।

Linen: लिनन बहुत हल्का भी होता है और ढीले ढंग से बुना जाता है जिससे शरीर से गर्मी निकल जाती है। यह नमी को अवशोषित करता है और आपको ठंडा और सूखा रखता है। यह जल्दी से सूख जाता है। यह कठोर हो जाता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि यह आपके शरीर से नहीं चिपक रहा है। 

Khadi: खादी, जैसा कि हम जानते हैं, एक कपास आधारित हाथ से बुना हुआ कपड़ा है, जिसने स्वदेशी क्रांति के दौरान लोकप्रियता हासिल की थी। यह कूल और स्टाइलिश है और आपको पूरे दिन आराम देता है।

Rayon: रेयॉन एक मानव निर्मित कपड़ा है जिसे कपास, लकड़ी की लुगदी और अन्य प्राकृतिक या सिंथेटिक फाइबर से मिश्रित किया जाता है। इसका आविष्कार रेशम के सस्ते विकल्प के रूप में किया गया था (जो रेशम को एक अच्छा गर्मियों का कपड़ा भी बनाता है)।  

Denim/Chambray: डेनिम बहुत कसकर बुने हुए कपास से बना है, इसलिए यह एक सांस लेने वाली सामग्री है जो कपास की तरह पसीने को अवशोषित करती है। लेकिन, डेनिम एक भारी कपड़ा होता है, यही वजह है कि कुछ लोग गर्मियों के कपड़ों के लिए चेम्ब्रे पसंद करते हैं। शैम्ब्रे को अक्सर नकली डेनिम के रूप में वर्णित किया जाता है, इसलिए इसमें डेनिम के समान सभी लाभ होते हैं लेकिन वजन में बहुत हल्का होता है।

Polyester: पॉलिएस्टर एक सिंथेटिक कपड़ा है जो टिकाऊ प्लास्टिक फाइबर से बना है। कॉटन जैसे अन्य कपड़ों की तुलना में इसकी पसीना सोखने की क्षमता के कारण आमतौर पर इसका उपयोग कसरत के कपड़ों के लिए किया जाता है। 

Silk: रेशम के कीड़ों के कोकून से काटे गए प्राकृतिक रेशों से बुना जाता है, जिसके अल्ट्रा-सॉफ्ट, शानदार सामग्री बनती है। यह प्रक्रिया महंगी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप यह महंगा होता है। गर्मी के मौसम के लिए नाजुक और सांस लेने वाला कपड़ा बहुत अच्छा है, फिर भी सर्दियों में गर्माहट बरकरार रखता है।

Nylon: नायलॉन एक हल्का सिंथेटिक कपड़ा है जो आमतौर पर एथलेटिक पहनने में इस्तेमाल होता है। नायलॉन की संरचना को पसीने को शरीर से दूर ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो इसे गर्म, नम मौसम के लिए सबसे अच्छे कपड़ों में से एक बनाता है। फ़ैब्रिक लचीला और हल्का है, स्पोर्ट्स जैकेट, रनिंग शॉर्ट्स, स्पोर्ट्स ब्रा और शर्ट के लिए उपयुक्त है ।

गर्मियों के लिए शॉपिंग करने वाले हैं तो सही फैब्रिक का चुनाव करें। ये फैब्रिक इस गर्म मौसम में आपको स्टाइलिश और कूल रहने में मदद करेंगें । 

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर