Thursday, June 30, 2022
Homeपेरेन्टिंग एंड चाइल्डSummer vacation में बच्चों को इन तरीकों से रखें Busy

Summer vacation में बच्चों को इन तरीकों से रखें Busy

गर्मियों की छुट्टियों का बच्‍चे बेसब्री से इंतजार करते हैं. यही नहीं, छुट्टियों की यादें बच्‍चों को जीवन भर याद रहती हैं. ऐसे में पैरेंट्स के लिए यह चुनौती होती है कि वे किस तरह बच्‍चों के वेकेशन को मजेदार बनाएं 

लेकिन कई माता-पिता इस बात को लेकर टेंशन में रहते हैं कि बच्‍चे घर पर बोर होंगे और परेशान करेंगे. लेकिन अगर वे अपने बच्‍चों के वेकेशन को लेकर प्‍लान बनाएं और अपने रुटीन में भी थोड़ा अंतर लाएं तो उनके लिए समर वेकेशन ना केवल क्रिएटिव होगा बल्कि वे खेल-खेल में कई जरूरी चीजें सही उम्र में सीख भी जाएंगे.

हॉबी एक्टिविटीज में करें एंगेज
साल भर में गर्मी की छुट्टियां ही वो टाइम होता है जब आप बच्‍चों का उनेक फेवरेट हॉबी एक्टिविटीज से इंटरैक्‍ट करा सकते हैं. ये ही वो बेस्ट टाइम होता है जब बच्चे की रुचि को बढ़ावा दिया जा सकता है.ऐसे में आप अपने बच्‍चे के पसंद के मुताबिक आर्ट, डांस, गिटार, जूडो कराटे, स्केटिंग आदि एक्टिविटीज़ में डालें.

जरूरी है फैमिली टाइम
साल भर की व्‍यस्‍तताओं के बाद समर वेकेशन ही वो टाइम होता है जब बच्‍चे अपने करीबी रिश्‍तेदारों और परिवार के लोगों के साथ क्‍वालिटी समय गुजारने उनके घर जा सकते हैं. ऐसे में आप बच्‍चों का उनके नानी के घर या किसी खास रिश्‍तेदार के यहां 10 से 15 दिन तक छोड़ सकते हैं. इससे उन्‍हें रिश्‍तेदारों और फैमिली के अन्‍य सदस्‍यों के साथ बॉन्डिंग बनाने का मौका मिलेगा.

स्विमिंग सिखाएं
गर्मी के मौसम को स्विमिंग सीखने का बेस्‍ट वेदर माना जाता है. ऐसे मे आप अपमें बच्चों को किसी कोच के अंडर में स्विमिंग सिखा सकते हैं.ये उनके लिये वर्कआउट भी होगा और फन भी.

समर कैंप
बच्चों के लिये बहुत सारी फन और लर्निंग एक्टिविटी के लिए आप किसी समर कैंप में उन्‍हें डाल सकते हैं. ये कैंप 1 हफ्ते से लेकर 15 दिन की एक्टिविटी तक के होते हैं जहां आपका बच्‍चा बहुत  एंजॉय कर सकता है.

कुकिंग
अगर आपका बच्‍चा थो़ड़ा बड़ा हो रहा है तो आप उसे किचन में कुछ मजेदार चीजें बनाना सिखा सकते हैं. इससे उसका इंट्रेस्‍ट कुकिंग में होगा और वह इसके महत्‍व को भी समझेगा.

गार्डनिंग
अगर आप अपने बच्‍चे को कहीं बाहर क्लासेस के लिए नहीं भेज पा रहे तो आप घर पर ही किचन गार्डनिंग सिखाएं. गार्डनिंग करने से बच्चे को ये पता चलता है कि हम जो भी खाते हैं वो कितनी मेहनत के बाद हमारी प्‍लेट तक आता है. इसके लिए आप उन्‍हें हरी मिर्च, हरा धनिया, टमाटर आदि उगाना सिखा सकते हैं. ये उनके लिए मजेदार काम भी होता है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर