बच्चों को गर्मी की छुट्टियां में सिखाएं ये एक्टिविटीज

By AV News

गर्मी की छुट्टियां स्टूडेंट्स लाइफ का सबसे पसंदीदा हिस्सा होती हैं. बच्चे स्कूल से परे अपने परिवार और दोस्तों के साथ घर पर आनंद लेने के लिए अपनी गर्मी की छुट्टी की घोषणा का बेसब्री से इंतजार करते हैं. कुछ माता-पिता अपने बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों में यात्रा पर ले जाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ उन्हें अपनी क्रिएटिविटी बढ़ाने के लिए नृत्य, गायन, कला या किसी अन्य क्लास से जोड़ते हैं.

वहीं कुछ बच्चे मोबाइल फोन, गेम और अन्य गैजेट्स से जुड़े रहना पसंद करते हैं और अपना ज्यादातर समय टेलीविजन देखने या वीडियो गेम खेलने में बिताते हैं.

ऐसे में पेरेंट्स के तौर पर अगर आप ये चाहते हैं कि आपका बच्चा खेलकूद के साथ कुछ नई और क्रिएटिव चीजें भी सीखें और खाली न बैठे, तो आप उन्हें इन गर्मियों की छुट्टी में कुछ खास क्रिएटिव एक्टिविटी करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

बच्चे को सिखाएं ये एक्टिविटीज

स्विमिंग

बच्चे को अगर आप छोटी सी उम्र में तैरना सीखते है तो उनका शारीरिक विकास काफी अच्छे से होता है। इससे वे नई स्किल भी सीखते हैं और यह उनके लिए एक बढ़िया एक्सरसाइज भी हो सकती है। गर्मी के छुट्टी के दौरान वह अच्छी तरह से तैराकी सीख भी सकते हैं।

थिएटर

थिएटर एक ऐसी कला है, जिससे बच्चा भावनात्म रूप से भी काफी मजबूत होता है। थिएटर करने से उनकी स्किल्स और भाव अभिव्यक्ति की शैली का विकास होता है। बच्चा बोलना और भाव प्रकट कर पाता है। गर्मियों की छुट्टी में बच्चे को थिएटर ट्रेनिंग जरूर दिलवाएं।

संगीत

म्यूजिक एक ऐसा आर्ट जो न सिर्फ आपको अच्छा लगता है बल्कि यह आपकी व्यक्तित्व विकास में भी मदद करता है। बच्चे को इस दौरान संगीत सीखने जरूर भेजें। इसे किसी भी उम्र में सीखा जा सकता है। उन्हें कोई वाद्य यंत्र जैसे गिटार, सितार, पियानो आदि के साथ-साथ वोकल की ट्रेनिंग भी जरूर दें।

कूकिंग

खाना बनाना सिर्फ एक स्किल ही नहीं जरूरत भी है। अगर आपके बच्चे को कूकिंग आती है, तो वह अकेला भी आसानी से रह सकता है। वरना उसे किसी पर आश्रित रहने की जरूरत होती है। ऐसे में बच्चे को गर्मी की छुट्टियों में पढ़ाई के साथ-साथ कूकिंग के कुछ काम भी जरूर सिखाएं। जैसे उन्हें सब्जियां धोना, अपना प्लेट साफ करना और ब्रेड पर जैम लगाने जैसी चीजें खुद करने को कहें। इससे पेरेंट्स और बच्चे के बीच एक मजबूत रिश्ता भी बनता है।

 बागवानी

बागवानी एक ऐसी एक्टिविटी है, जिसकी मदद से बच्चे नेचर के और करीब जा सकते हैं और वे प्रकृति से प्रेम करना सीखते हैं। उन्हें संजोना और स्वच्छता को लेकर जागरूक होते हैं। प्रकृति के नजदीक रहने से मन में शांति और दिमाग में स्थिरता भी बनी रहती है।

भाषा का ज्ञान

बच्चों को भाषा का ज्ञान देना भी बेहद जरूरी है। इसकी मदद से उनके लिए किसी से बातचीत करना आसान हो जाता है। कई बच्चे ऐसे होते हैं, जो लोगों से बात करने में शर्माते हैं या दूर भागते हैं लेकिन लैंग्वेज लर्निंग से वे खुलकर अपनी बात सही तरीके से कह पाते हैं। साथ ही आप उन्हें दूसरी भाषा का ज्ञान भी दे सकते हैं, जैसे पंजाबी, बंगाली या तमिल। यह उनकी एक महत्वपूर्ण स्किल के रूप में शामिल हो सकता है।

तकनीक

आमतौर पर माता-पिता बच्चों को मोबाइल या कंप्यूटर से दूर रखने की कोशिश करते हैं क्योंकि बच्चे इनका इस्तेमाल गेम खेलने के लिए ज्यादा करते हैं। लेकिन, इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। तकनीक के इस युग में अगर आप अपने बच्चे को स्मार्ट और सबसे आगे देखना चाहते है, तो उन्हें तकनीक का ज्ञान भी होना बेहद अहम है। इसके लिए आपको उन्हें कंप्यूटर का ज्ञन जरूर देना चाहिए। हालांकि इस दौरान आप उनपर नजर रख सकते हैं कि वह अपना समय सही चीजों में लगाएं।

Share This Article