Telegram के CEO पावेल ड्यूरोव गिरफ्तार

By AV NEWS

मेसेजिंग ऐप टेलीग्राम के फाउंडर और सीईओ पावेल ड्यूरोव को शनिवार शाम पेरिस के बॉर्गेट हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ड्यूरोव अपने निजी जेट से यात्रा कर रहे थे. हालांकि, इस मामले में अभी तक टेलीग्राम ने न तो कोई जानकारी साझा की है और ना ही कोई बयान दिया है.

ड्यूरोव को गिरफ्तार करने वाली फ्रांस पुलिस ने एक जांच का हवाला देते हुए कहा है कि टेलीग्राम में मॉडरेटर की कमी की वजह से मैसेजिंग ऐप पर आपराधिक गतिविधियों को अनुमति मिली है. इसके साथ ही ड्यूरोव इन गतिविधियों को रोकने में असमर्थ रहे हैं. इसीलिए ड्यूरोव के खिलाफ कार्रवाई हुई है. बता दें कि ड्यूरोव अजरबैजान से बीते दिन फ्रांस पहुंचे थे, जहां उन्हें गिरफ्तार किया गया है.ड्यूरोव को उनकी मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के वजह से ही गिरफ्तार किया गया है.

इस मामले कार्रवाई करने वाली फ्रांस पुलिस ने बताया है कि इनकी मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर मॉडरेटर का अभाव है. इसके साथ ही पुलिस ने यह भी दावा किया है की टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप आपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा दे रही है. फ्रांस की एक OFMIN नामक संस्था है, जो देश में नाबालिगों के खिलाफ हिंसा को रोकने का काम करती है.

इस संस्था ने ड्यूरोव पर फ्रॉड, ड्रग स्मगलिंग, साइबर क्राइम, टेररिज्म को बढ़ावा देने के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया था. OFMIN नामक संस्था ने दावा किया है की ड्यूरोव, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम के आपराधिक उपयोग पर अंकुश लगाने में नाकाम रहे हैं. इसलिए उनकी गिरफ्तारी हुई है.

Share This Article