मुनीम ने ही लगा दिया फर्म को 1 करोड़ 30 लाख से अधिक का चूना

By AV News

जमा-खर्च की राशि सही लिखी, लेकिन टोटल में गड़बड़ी कर रहा था

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन चिमनगंज मंडी स्थित फर्म पर मुनीम का काम करने वाले युवक ने पांच वर्ष की नौकरी में फर्म को 1 करोड़ 30 लाख से अधिक का चूना लगा दिया। मुनीम इतना चालाक था कि जमा-खर्च की राशि तो सही लिखता लेकिन टोटल में गड़बड़ी कर देता था। फर्म संचालक ने पुलिस अधीक्षक को आवेदन दिया जिसकी जांच के बाद चिमनगंज मंडी पुलिस ने मुनीम के खिलाफ केस दर्ज कर उसे हिरासत में लिया हे।

पुलिस ने बताया कि हेमंत कुमार पिता कन्हैयालाल सिंधी 34 वर्ष निवासी तिरूपति सोलिटियर की कृषि उपज मंडी चिमनगंज में अनाज क्रय-विक्रय की जय मां अंबे ट्रेडर्स, ओनियन कंपनी, हरीश गार्लिक नाम से तीन फर्म है। उनके यहां वर्ष 2019 से मुनीम का काम करने वाले शिवम पिता उमेश राठौर 24 वर्ष निवासी लालबाई फूलबाई मार्ग ने 1 करोड़ 30 लाख 10 हजार की राशि का गबन कर लिया। हेमंत कुमार ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर इस संबंध में शिकायती आवेदन दिया था जिसकी जांच के बाद चिमनगंज पुलिस ने शिवम के खिलाफ धारा 409, 420 के तहत केस दर्ज कर उसे हिरासत में लिया है।

ऐसे करता था धोखाधड़ी

पुलिस ने बताया कि शिवम राठौर द्वारा तीनों फर्म के आय व्यय का हिसाब रखता था। उसके द्वारा आय-व्यय की राशि की सही से इंट्री की जाती थी लेकिन टोटल में गड़बड़ी कर देता था। फर्म संचालक सिर्फ आय व्यय के आंकड़ों का मिलान करते थे। इस कारण किसी को शंका नहीं होती थी और अंतर की राशि शिवम रख लेता था।

ऐसे उजागर हुई कारस्तानी

15 अप्रैल को फर्म संचालक ने फसल क्रय करने के लिये शिवम से कहा तो उसने बताया कि रुपये नहीं हैं। इस पर फर्म संचालक ने कहा दो दिन पहले ही रुपये दिये थे कहां गये, हिसाब दिखाओ। शिवम ने उन्हें हिसाब दिखाया तो टोटल में 20 लाख रुपये की गड़बड़ी मिली। फर्म संचालक ने पुराने बिलों का हिसाब मिलान किया तो यह राशि 1 करोड़ से ऊपर चली गई। शिवम इसका कोई जवाब नहीं दे पाया तो फर्म संचालक ने एसपी को आवेदन देकर धोखाधड़ी की शिकायत की।

Share This Article