Wednesday, October 4, 2023
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बिजली उपभोक्ताओं की सबसे बड़ी शिकायत…झोन वाले फोन नहीं उठाते

कल आंधी तूफान के बीच महानंदा नगर क्षेत्र में घंटों गुल रही बिजली

अक्षरविव न्यूज.उज्जैन। बारिश से पहले शुरू हुई मानसून की गतिविधियों ने बिजली कंपनी की खामियां उजागर करना शुरू कर दिया है। तेज हवा और आंधी शुरू होते ही शहर में बिजली गुल, फाल्ट, ट्रिपिंग की शिकायतें बढ़ रही हैं। इस बीच झोन कार्यालयों पर लोगों की शिकायत फोन पर सुनी नहीं जा रही, क्योंकि कार्यालय में कर्मचारी ही मौजूद नहीं रहते, कल देर शाम बिजली कंपनी के महानंदा नगर झोन कार्यालय पर यहीं नजारा था।

बेमौसम बारिश या इससे पहले तेज हवा चलने पर कुछ ही देर में शहर में बिजली गुल, फाल्ट, ट्रिपिंग होने की शिकायतें शुरू हो जाती है। लोग अब इससे परेशान हो चुके है। कारण यह है कि इसकी शिकायत बिजली कंपनी के झोन कार्यालयों पर जब नागरिकों द्वारा की जाती है तो वहां फोन उठाने वाला कोई कर्मचारी मौजूद नहीं रहता।

इस तरह का मामला रविवार शाम को उस वक्त सामने आया जब शाम को तेज आंधी तूफान के बीच 15 से 20 लोग बिजली गुल की शिकायत लेकर महानंदा नगर झोन कार्यालय पहुंचे। यहीं स्थिति मक्सी रोड और महाश्वेता नगर झोन कार्यालय पर देखने को मिली।

दरअसल, महानंदा नगर निवासी अमित जैन ने बताया कि रविवार को बिजली गुल होने के बाद जब दो घंटे तक बिजली नहीं आई तो सबसे पहले उन्होंने महानंदा नगर झोन कार्यालय पर फोन किया लेकिन किसी फोन नहीं उठाया तो वे खुद क्षेत्र के लोगों के साथ कार्यालय जा पहुंचे।

यहां उन्होंने देखा की कार्यालय का फोन चालू है और लगातार बज रहा है लेकिन उसे रिसीव करने वाला कोई अधिकारी या कर्मचारी नहीं है। कर्मचारियों के इंतजार में लोग यहां घंटों खड़े रहे, बाद में कुछ लोगों ने मीडिया कर्मियों से झोन के एई व अन्य अधिकारियों के मोबाइल नंबर लिए और शिकायतें दर्ज करवाई।

चार घंटे रहे अंधेरे में

तमाम शिकायतों के बाद भी महानंद नगर सहित आस पास के कई इलाकों में बिजली की सप्लाई सुचारू नहीं हो पाने से लोगों को तीन से चार घंटे अंधेरे में रहे। महानंदा नगर फीडर सहित शहर के करीब आधा दर्जन फीडर में फाल्ट होने से रविवार को इंदौर रोड व देवास रोड की कॉलोनियों की बिजली बंद हो गई थी।

इन झोन कार्यालयों पर हुई शिकायतें: रविवार को बिजली कंपनी के महानंदानगर, कियोस्क जोन, वल्लभनगर जोन तथा महाश्वेतानगर जोन पर बिजली बंद होने की सैकड़ों शिकायतें पहुंची है। इसके बाद बिजली कंपनी की जोन स्तर की टीमें व उच्चदाब मेंटेनेंस की टीमें मौके पर पहुंचकर सुधार कार्य में जुट गई थी। हालांकि रिस्पांस टाईम में बिजली सप्लाई सुचारू नहीं हो पाई। इसके चलते लोगों को परेशान होना पड़ा।

कॉल सेंटर को कर रहे बेहतर

कंपनी के कार्यपालन यंत्री सतीश कुमरावत का कहना है कि तेज हवा चलने से फाल्ट आदि की समस्या आई थी। जिसे टीम द्वारा ठीक कर दिया गया है। कंपनी द्वारा कॉल सेंटर को और बेहतर करने के प्रयास जारी हैं। उपभोक्ता ऊर्जस एप पर भी फ्यूज ऑफ कॉल यानि बिजली बंद होने की सूचना दे सकते हैं। इस पर भी कुछ सेकंडों में उसी तरह अमल होता है, जिस तरह काल सेंटर के 1912 नंबर पर होता है।

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