Saturday, January 28, 2023
Homeउज्जैन समाचारधूमधाम से निकली राजाधिराज बाबा महाकाल की शाही सवारी

धूमधाम से निकली राजाधिराज बाबा महाकाल की शाही सवारी

राजाधिराज की शाही सवारी, छह स्वरूपों में देंगे दर्शन, भक्तों को भगवान का इंतजार

स्वागत के लिए नगर की साज-सज्जा…

राजाधिराज अवंतिकानाथ भगवान महाकाल नगर भ्रमण पर धूमधाम से निकले हैं। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में सोमवार शाम 4 बजे उद्घोष के साथ महाकाल शाही सवारी नगर भ्रमण के लिए रवाना हो गई।सात किलो मीटर लंबे सवारी मार्ग पर स्वागत द्वार, वंदनवार तथा फूलों से सजावट की गई है।

शाही सवारी में भजन मंडलिया, झांझ डमरू सहित करीब 70 दल शामिल हैं। स्थानीय पांच बैंड शाही कारवां में मधुर स्वर लहरी बिखेरते निकले हैं। 1800 पुलिस जवान सुरक्षा की कमान संभाल रहे हैं।कलेक्टर आशीष सिंह ने आज महाकालेश्वर की शाही सवारी एवं तिलभाडेश्वर महादेव की सवारी निकलने के कारण उज्जैन एवं तराना तहसील में स्थानीय अवकाश घोषित किया है।

महाकाल की शाही सवारी राजसी ठाठ-बाठ और वैभव के अनुरूप निकल रही है। देशभर से भक्त रविवार को ही उज्जैन पहुंच चुके थे। सवारी में हाथी, घोड़े, पालकी, भजन मंडली और झांकियां शामिल हैं। 5 बैंड- गणेश बैंड, भारत बैंड, रमेश बैंड, आरके बैंड और राजकमल म्यूजिकल बैंड शामिल हुए हैं। शिप्रा नदी किनारे राम घाट पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया महाकाल की सवारी का पूजन करेंगे। इस दौरान वे दत्त अखाड़ा घाट से नाव में बैठकर रामघाट तक पहुंचेंगे।

बाबा महाकाल की शाही सवारी के दौरान बांटने के लिए मां छत्रेश्वरी चामुंडा माता मंदिर भक्त समिति ने 30 क्विंटल खिचड़ी बनाई है। इसी के साथ यह रिकॉर्ड गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज हो गया है।

पालकी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

प्रशासन ने पालकी के लिए समय निर्धारित किया है। उसके अनुसार ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर के मुख्य द्वार पर शाम 4 बजे पालकी के दर्शन होंगे। शाम 4.20 पर कोट मोहल्ला, शाम 4.35 पर गुदरी चौराहा, शाम 4.45 पर बक्षी बाजार, शाम 5 बजे हरसिद्धि की पाल, शाम 5.15 बजे शिप्रा तट, शाम 6 बजे मुंबई वाले की धर्मशाला, शाम 6.30 पर गणगौर दरवाजा, शाम 6.45 बजे जगदीश मंदिर, शाम 7 बजे सत्यनारायण मंदिर, शाम 7.30 बजे कमरी मार्ग, शाम 7.45 बजे टंकी चौराहा, रात 8 बजे तेली वाड़ा, रात 8.30 बजे कंठाल, रात 8.45 बजे सतीगेट, रात 9 बजे गोपाल मंदिर, रात 9.30 बजे गुदरी चौराहा, रात 9.45 बजे कोट मोहल्ला तथा रात 10 बजे पालकी पुन: महाकाल मंदिर पहुंचेगी।

इन स्थानों पर पार्किंग

इंदौर रोड, मक्सी रोड, देवास रोड से आने वाले दर्शनार्थियों के समस्त प्रकार के वाहन हरिफाटक चौराहे से जंतर-मंतर होकर लालपुल के नीचे से कर्कराज ठाकुर भील समाज एवं श्री जी वाटिका पार्किंग में वाहन पार्क कर दर्शन के लिए महाकाल मंदिर पहुंचेंगे।

आगर रोड से आने वाले दर्शनार्थियों के समस्त प्रकार के वाहन मकोडिया आम चौराहे से होकर खाक चौक, पीपलीनाका, चक्रतीर्थ टर्निंग होकर शंकराचार्य चौराहे पर कार्तिक मेला ग्राउंड पार्किंग में वाहन पार्क कर सकेंगे।

उन्हेल रोड- से आने वाले दर्शनार्थियों के वाहन भैरवगढ़, पीपलीनाका, चक्रतीर्थ टर्निंग होकर शंकराचार्य चौराहे पर कार्तिक मेला ग्राउंड पार्किंग में पहुंचेंगे।

बडऩगर रोड से आने वाले दर्शनार्थियों के समस्त प्रकार के वाहन मुल्लापुरा से शंकराचार्य चौराहे पर कार्तिक मेला ग्राउंड पार्किंग में वाहन पार्क कर सकेंगे।

Shahi Sawari 2

टे्रफिक पुलिस को भी परेशानी होती रही।

भादौ मास के दूसरे सोमवार को कल भगवान श्री महाकाल की शाही सवारी परंपरागत मार्ग से निकलेगी। सवारी मार्ग पर 70 से अधिक स्वागत मंच लगाए जाएंगे। मंचों के लिए प्रशासन से स्वीकृति ली। प्रशासन ने बैठक लेकर निर्देश दिए हैं कि स्वागत मंच का साइज 6 बाय 8 फीट से अधिक नहीं रखा जाए।

साथ ही इस पर दो ही माइक लगाएं और सिर्फ भजन ही बजाए। मंच पर दस से अधिक लोग नहीं रहेंगे। प्रसादी भी पालकी निकलने के बाद ही बांटी जाए। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शाम 5 बजे रामघाट पर पहुंचकर सवारी का पूजन अर्चन कर 6 बजे तक इंदौर लौट जाएंगे। सोमवार को शासकीय अवकाश भी घोषित किया गया है।

भजन मंडलियों की बैठक बुलवाई:

एसएसपी सत्येंद्रकुमार ने शाही सवारी में शामिल होने वाली भजन मंडलियों की दोपहर में बैठक बुलवाई है। इन्हें बैठक के दौरान निर्देश दिए जाएंगे। वहीं शाम 4 बजे पुलिस लाइन में शाही सवारी की व्यवस्था में लगाए गए पुलिस अधिकारियों और जवानों को ब्रीफिंग किया जाएगा।

यहां वाहन प्रतिबंधित

हरिफाटक टी से बेगमबाग की तरफ, बेगमबाग टर्निंग से यादव धर्मशाला, सीमेंटेड मार्ग से भारत माता मंदिर तरफ, जयसिंहपुरा से चारधाम की ओर, दानीगेट से रामानुज कोट, गुदरी चौराहा से कहारवाडी से होकर रामघाट, गोपाल मंदिर से गुदरी चौराहा, महाकाल घाटी चौराहा से महाकाल मंदिर तरफ, तेलीवाड़ा से कमरीमार्ग तरफ, कंठाल से तेलीवाड़ा, छत्री चौक से कंठाल, बियावानी से तेलीवाड़ा, नरेन्द्र टाकीज से कंठाल, निकास चौराहे से तेलीवाड़ा, क्षीरसागर टर्निंग से कंठाल, भार्गव तिराहे से टंकी चौक, केडी गेट से कमरीमार्ग, चक्रतीर्थ टर्निंग से दानीगेट, शंकराचार्य चौराहे से दानीगेट की ओर, तोपखाने से लोहे का पुल ओर आने वाले सभी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

यहां वाहन पार्क होंगे

इंदौर रोड, मक्सी रोड , देवास रोड से आने वाले दर्शनार्थियों के सभी प्रकार के वाहन हरिफाटक चौराहे से जंतर-मंतर होकर लालपुल के नीचे से कर्कराज मंदिर पार्किंग में वाहन पार्क कर सकेंगे। आगर रोड की ओर से आने वाले वाहन मकोडिया आम चौराहे से होकर खाकचौक, पिपलीनाका, चक्रतीर्थ टर्निंग होकर शंकराचार्य चौराहे पर कार्तिक मेला ग्राउंड पार्किंग में वाहन पार्क करेंगे। उन्हेल रोड से आने वाले वाहन भैरवगढ़, पीपलीनाका होकर कार्तिक मेला ग्राउंड, बडऩगर रोड से आने वाले वाहन मुल्लापुरा से कार्तिक मेला ग्राउंड पार्किंग में वाहन पार्क कर सकेंगे। बड़े वाहन जैसे बस, ट्रेवलर आदि की पर्किंग कार्तिक मेला ग्राउंड में की गई है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर