Saturday, January 28, 2023
Homeउज्जैन समाचारचार चिकित्सकों की टीम रहेगी प्रधानमंत्री के कारकेड के साथ

चार चिकित्सकों की टीम रहेगी प्रधानमंत्री के कारकेड के साथ

निश्चेतना विशेषज्ञ वर्षो से उज्जैन में पदस्थ नहीं, इसलिए बुलाया रतलाम से

उज्जैन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन प्रवास पर रहेंगे। उनके कारकेड में एक चिकित्सकों का दल रहेगा। एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस में सवार इस दल में चार चिकित्सक रहेंगे। इनमें एक एमडी, एक निश्चेतना, एक अस्थि तथा एक सर्जन शामिल होगा। इनके अलावा एक-एक फार्मासिस्ट, नर्सिंग अधिकारी, लेब टेक्नेशियन एवं वार्ड ब्वॉय रहेगा।

पीएम के कारकेड में शामिल चार चिकित्सकों में से तीन डॉ. एच.पी.सोनानिया, डॉ.महेश मरमट एवं डॉ. मुंशी खान तो उज्जैन जिला अस्पताल में पदस्थ हैं वहीं निश्चेतना विशेषज्ञ वर्षों से जिला अस्पताल में पदस्थ नहीं है। अत: रतलाम से डॉ.जितेंद्र जायसवाल को बुलाया गया है।

चिकित्सकों के दो दल तैनात रहेंगे हेलीपेड और सर्किट हाउस पर…

चिकित्सकों के दो अलग-अलग दल हेलीपेड एवं सर्किट हाउस पर भी पूर्व से तैनात रहेंगे। ये वीवीआयपी क्रिटिकल केयर टीम कहलाएगी और पूर्णत: अलर्ट पर रहेगी। इन दोनों दों में एमडी एवं सर्जन तैनात रहेंगे।

वीवीआयपी क्रिटिकल केयर टीम अलर्ट पर रहेगी शा.माधवनगर एवं अवंति हॉस्पिटल में

जिला प्रशासन ने दिल्ली से आए अधिकारियों की सहमती के बाद वीवीआयपी के लिए क्रिटिकल केयर टीम को शा.माधवनगर एवं अवंति हॉस्पिटल (पुराना सीएचएल) में अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। इन दोनों स्थानों पर वीवीआयपी के लिए एक-एक सर्जन, एमडी, हड्डी, नेत्र, ईएनटी, दंत रोग चिकित्सक रहेंगे। वहीं एक पैथालाजिस्ट भी तैनात रहेगा। एक ब्लड बैंक वाहन अलग से तैनात रहेगा। जिसमें सभी रक्त समुह का रक्त स्टोर रहेगा। दो एम्बुलेंस यहां अलग से केवल वीवीआयपी अलर्ट हेतु तैनात रहेगी।

हेलीपेड-सर्किट हाउस और महाकाल मंदिर में होगा भोजन/प्रसादी का टेस्ट

पीएम मोदी के अल्पाहार/भोजन की व्यवस्था हेलीपेड, सर्किट हाउस एवं महाकाल मंदिर परिसर में रहेगी। इसके लिए दो मेडिकल टीम अलग से तैनात रहेगी। एक टीम हेलीपेड और सर्किट हाउस पर समान्तर रूप से काम करेगी वहीं दूसरी टीम महाकाल मंदिर परिसर में रहेगी। इन दोनों टीमों में तैनात चिकित्सक भोजन की जांच करके रिपोर्ट देंगे, उसके बाद ही प्रधानमंत्री को परोसा जाएगा। महाकाल मंदिर की टीम पूजा प्रसादी की भी जांच करेगी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर