Thursday, February 2, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसअंजीर खाने के हैं ढेरों फायदे, जान कर हैरान हो जाएंगे आप

अंजीर खाने के हैं ढेरों फायदे, जान कर हैरान हो जाएंगे आप

ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप अंजीर खाने के फायदे जानते हैं. जी हां अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है.

अंजीर में पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.सूखे अंजीर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अंजीर प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए और विटामिन बी का काफी अच्छा सोर्स होता है।

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। सुबह खाली पेट अंजीर खाने से सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं।बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अंजीर खाने में तो ,स्वादिष्ट होता है साथ ही साथ ये आपके शुगर लेवल को मेनटेंन करने में भी कारगर है। जानें अंजीर का फल शुगर लेवल को किस तरह से नियंत्रित करता है और इसका सेवन किस तरह से करना लाभदायक होता है।

अंजीर की पत्तियों में पाया जाने वाले एक तत्व इंसुलिन सेन्सिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद करता है।डायबिटीज के पेशेंट अंजीर की पत्तियों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। अंजीर एक्स्ट्रैक्ट खून में मौजूद फैटी ऐसिड और विटमिन ई के लेवल को सामान्य रखने में मदद करके डायबीटीज ट्रीटमेंट में लाभ पहुंचा सकता है।

अंजीर का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करने लगता है। पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए दो-तीन अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह ऐसे ही या फिर शहद के साथ खाएं।

मोटापा कम करने के लिए आप अंजीर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि अंजीर एक लो कैलोरी फूड है, जो वजन को कम (Weight Loss) करने में मदद कर सकता है. वजन कम करने वाले लोगों के लिए सुबह खाली पेट अंजीर खाना अधिक लाभकारी होता है।

अंजीर में बोन को मजबूत करने वाले कई कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनिरल्स पाए जाते हैं. अंजीर में पोटैशियम होने के कारण यह पेशाब से कैल्शियम के उत्सर्जन को रोकता है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है.

अंजीर ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं का कारण है।

अंजीर को दूध में मिलाकर पीना शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें भारी मात्रा में पाया जाने वाला ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन रात में बेहतर नींद लाने में मदद करता है। ठंड के दिनों में यह शरीर में उर्जा लाता है और सर्दी, खांसी, बुखार जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

अस्थमा के मरीजों के लिए अंजीर का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. अंजीर खाने से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है. अस्थमा के रोगियों को 2 सूखे अंजीर रोजाना सुबह-शाम दूध में गर्म करके लेना चाहिए.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर