Monday, February 6, 2023
Homeउज्जैन समाचारमहाकाल लोक का लोकार्पण:सभा स्थल की साज-सज्जा में होगी धार्मिक स्थल की...

महाकाल लोक का लोकार्पण:सभा स्थल की साज-सज्जा में होगी धार्मिक स्थल की अनुभूति….

मंच-पांडाल की थीम आध्यात्म पर, 50 हजार कुर्सियां, 20 फिक्स और पांच चलित एलईडी

उज्जैन। महाकाल लोक का लोकार्पण, महाकालेश्वर भगवान के दर्शन और कार्तिक मेला ग्राउण्ड में सभा को संबोधित करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार शाम हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन स्थित हेलीपेड पहुंचेंगे। हेलीपेड से लेकर महाकाल लोक और मंदिर के अलावा सभा स्थल पर तैयार हो रहे मंच व पंडाल को कलाकारों ने मंदिर का स्वरूप दिया है। यहां बैठकर प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने वालों को मंदिर की अनुभूति होगी।

पुलिस लाइन से महाकाल लोक तक अद्भुत नजारा

प्रधानमंत्री के काफिले का पुलिस लाइन से नागझिरी चौराहा होते हुए इंजीनियरिंग कॉलेज बायपास रोड़ से इंदौर रोड़ होते हुए महामृत्युंजय द्वार से हरिफाटक ब्रिज होते हुए त्रिवेणी संग्रहालय टर्न कर महाकाल लोक में प्रवेश होना संभावित है। इस पूरे मार्ग के रोड़ डिवाइडर पर फूलों से लदे पौधे, लाईटिंग, होर्डिंग लगाकर सजाया गया है। महामृत्युंजय द्वार से हरिफाटक ब्रिज तक एलईडी भी लगाई गई हैं। होटलों, मकानों पर लोगों ने सीरीज लगाई है।

महाकाल लोक की झलक पाने का उत्साह

महाकाल लोक की भव्यता, दिव्यता और सुंदरता के बारे में लोगों तक जैसे-जैसे जानकारियां पहुंच रही हैं वैसे ही उनमें महाकाल लोक देखने की जिज्ञासा भी बढ़ती जा रही है। सुबह हरिफाटक ब्रिज पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और ब्रिज पर खड़े होकर महाकाल लोक देखने के साथ स्मार्ट फोन से फोटो और सेल्फी लेते रहे। इससे हरिफाटक ब्रिज पर जाम की स्थिति भी बनती है। आज रात में इस मार्ग पर सुरक्षा बलों की रिहर्सल होने के कारण मार्ग बंद किया जा रहा है।

दीवारों की पेंटिंग में शिवगान

चित्रकारों द्वारा नृसिंह घाट ब्रिज मार्ग के आसपास दीवारों पर शिव परिवार और उनकी विभिन्न मुद्राओं की चित्रकारी की गई है। इसमें भगवान शिव की महिमा है। सभा स्थल पर कलाकारों द्वारा मंच पर त्रिपुंड तिलक और त्रिशूल के अलावा महाकालेश्वर मंदिर की आकृति निर्मित की जा रही है वहीं सभा मंडप में जहां लोगों को बैठना है उस स्थान पर पंखों के अलावा बड़े बड़े घंटाल भी लगाये गये हैं। 35 जनरेटर, 25 एलईडी, 5 चलित एलईडी भी लगाई गई हैं। लोग मंच से दूर रहकर भी प्रधानमंत्री का संबोधन सीधे एलईडी पर देख सकते हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर