Monday, January 30, 2023
Homeधर्मं/ज्योतिषकरवा चौथ पर पूजा की थाली में इन चीजों को जरूर करे...

करवा चौथ पर पूजा की थाली में इन चीजों को जरूर करे शामिल

हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु, स्वस्थ्य जीवन और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं सूर्योदय से पहले सरगी खाकर दिनभर निर्जला व्रत रखती हैं और शाम को चंद्रमा के दर्शन, अर्घ्य करने के साथ विधिवत पूजा करने के बाद ही व्रत खोलती है।

करवा चौथ के दिन भगवान शिव और पार्वती की पूजा की जाती है और रात को चंद्र देव के दर्शन करने के बाद व्रत खोला जाता है। इस दिन करवा चौथ की थाली का बहुत अधिक महत्व है। इसका इस्तेमाल करके ही पूजा की जाती है। जानिए करवा चौथ की थाली में कौन-कौन सी चीजें होनी चाहिए।

करवा चौथ पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट

करवा चौथ की संघ्या पूजा के लिए आपको माता पार्वती और शिवजी की पूजा के लिए इन सामाग्रियों की आवश्यकता होगी। चंदन, शहद, धूप-अगरबत्ती, फूल, घी, बाती,मिठाई, गंगाजल, अक्षत, कुमकुम, सिंदूर, मिट्टी का दीया, बाती, कपूर, हल्दी, पानी का कलश, चढ़ाने या दक्षिणा के लिए पैसे, आसन, करवा चौथ की व्रत कथा पुस्तक, श्रृंगार का सामान (चूड़ी, सिंदूर, बिंदी, बिछुआ,चुनरी, मेहंगी, कंघा आदि)

करवा चौथ की थाली में इन चीजों को जरूर रखें

आटे का दीपक

करवा चौथ पर पूजन थाली में आटे का दीपक जरूर शामिल करना चाहिए. दीपक में सरसों के तेल में रुई की बत्ती डालें. इससे गृह कलह दूर होता है और पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है.

मिट्टी का करवा

करवा चौथ पर मिट्टी का करवा शुभ माना जाता है. वैसे आजकल बाजार में कई प्रकार के करवे आ गए हैं. किसी भी करवे पर चावल का लेप जरूर लगाना चाहिए. करवे को रक्षा सूत्र से बांधना चाहिए और चाहें तो इसे सजा भी सकते हैं.

कांस की तीलियां

करवा चौथ पर कांस की तीलियां भी उपयोग में ली जाती है. कांस की तीलियों का महत्व पौराणिक कथाओं में बताया गया है. ऐसे में इनका उपयोग करना शुभ माना जाता है.

कुमकुम

करवा चौथ की थाली में कुमकुम रखना बेहद जरूरी होता है. मान्यता है कि पूजा के बाद इसी कुमकुम से मांग भरने से सुहाग की लंबी आयु की कामना पूर्ण होती हैं.

छलनी और फूल

करवा चौथ की थाली में फूल शामिल करने चाहिए. फूल माला प्यार और सम्मान का प्रतीक है. इसलिए पूजा में इसे शामिल करना शुभ माना जाता है. इसी तरह छलनी का उपयोग भी करना चाहिए.

मिठाई, चावल

करवा चौथ पर चंद्र देव की पूजा में मिठाई और चावल अर्पित करने चाहिए. मिठाई सफेद चीज जैसे दूध से बनी हो तो इसका फल अधिक प्राप्त होता है. पूजा की थाली में रोली और चावल भी जरूर रखें.

तांबे का लोटा और गिलास

चंद्रमा को अर्घ्य देने के लिए करवा चौथ की थाली में पानी से भरा तांबे का लोटा जरूर शामिल करना चाहिए. साथ ही एक पानी का गिलास भी रखना चाहिए. मान्यता है कि इसी पानी के गिलास से व्रत खोलना शुभ होता है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर