Thursday, February 2, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसइस फल के पत्ते के सेवन से होंगे अनेक फायदे

इस फल के पत्ते के सेवन से होंगे अनेक फायदे

अगर आप अमरूद के पत्तों के फायदों की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं। अब, हम सभी जानते हैं कि अमरूद को सुपर फलों में से एक के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, यह विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट में असाधारण रूप से समृद्ध है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

अमरूद में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है। चूंकि इसमें लगभग 80% पानी और फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह वजन घटाने में भी मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद के पत्ते आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

अमरूद के पेड़ की युवा पत्तियों को एक जादुई चाय बनाने के लिए पीसा जा सकता है, जो वास्तव में मैक्सिको और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में सदियों से पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा रही “ये पत्ते विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट और क्वेरसेटिन जैसे फ्लेवोनोइड्स का एक पावरहाउस हैं।” अमरूद के पत्तों की चाय बनाने के लिए, आपको बस एक कप गर्म पानी में अमरूद के पत्तों को भिगोकर पीना है!

1. अमरूद के पत्तों का अर्क स्टैफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, जो दस्त का एक सामान्य कारण है। दस्त से पीड़ित लोग जो अमरूद के पत्ते की चाय पीते हैं, उन्हें पेट में दर्द कम, कम और कम पानी वाला मल और जल्दी ठीक होने का अनुभव हो सकता है। एक कप उबलते पानी में अमरूद के पत्ते और जड़ डालें, पानी को छान लें और जल्दी राहत के लिए खाली पेट इसका सेवन करें।

2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है एलडीएल या लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन लिपोप्रोटीन के पांच प्रमुख समूहों में से एक है जो आपके पूरे शरीर में सभी वसा अणुओं का परिवहन करता है। यह कोलेस्ट्रॉल के इस वर्ग की अधिकता है जो विशेष रूप से हृदय संबंधी कई स्वास्थ्य विकारों का कारण बन सकती है। एक लेख के अनुसार, अमरूद की पत्ती वाली चाय पीने वाले प्रतिभागियों में आठ सप्ताह के बाद कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम था।

3. मधुमेह की रोकथाम और उपचार में मदद करने के लिए निर्दिष्ट स्वास्थ्य उपयोगों के लिए अमरूद की पत्तियों की चाय को खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में अनुमोदित किया है। चाय में मौजूद यौगिक दो प्रकार के शर्करा – सुक्रोज और माल्टोस के अवशोषण को रोककर, भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। एक लेख के अनुसार, अमरूद की पत्ती की चाय कई अलग-अलग एंजाइमों को रोकती है जो पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करते हैं, संभावित रूप से आपके रक्त में इसके अवशोषण को धीमा कर देते हैं।

4. वजन घटाने को बढ़ावा देता हैअपने पेट के चारों ओर अतिरिक्त इंच शेड करना चाहते हैं? अमरूद के पत्ते की चाय में घूंट लें। अमरूद के पत्ते जटिल कार्ब्स को शर्करा में बदलने से रोकने में मदद करते हैं, तेजी से वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। लाभ पाने के लिए नियमित रूप से पिएं अमरूद की पत्तियों की चाय या जूस।

5. कैंसर से लड़ता है “अमरूद के पत्ते कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं” – विशेष रूप से स्तन, प्रोस्टेट और मुंह के कैंसर – एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन की उच्च मात्रा के कारण। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि लाइकोपीन कैंसर के खतरे को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

6. सर्दी और खांसी को ठीक करता है अमरूद के पत्तों में विटामिन सी और आयरन की मात्रा अधिक होती है और अमरूद के पत्तों का काढ़ा खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में बहुत मददगार होता है क्योंकि यह बलगम से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह श्वसन पथ, गले और फेफड़ों को भी कीटाणुरहित करता है।

7. मुंहासों को कम करता है विटामिन सी के अपने उच्च प्रतिशत के कारण, अमरूद के पत्तों को कुचलने और परेशानी वाले स्थानों पर लगाने पर मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

8. त्वचा की बनावट में सुधार करता है अमरूद में उच्च कसैले गुण होते हैं, और अमरूद के पत्ते और भी ऊंचे होते हैं। चेहरे की मांसपेशियों को टोन और कसने में मदद करने के लिए पत्तियों का काढ़ा अपनी त्वचा पर लगाएं।

9. बालों के झड़ने से रोकता है बालों के झड़ने से पीड़ित? बालों के लिए अमरूद की पत्तियां आपकी बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर कर सकती हैं। अमरूद के पत्तों को उबालकर सिर की त्वचा पर मालिश की जा सकती है। अमरूद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों की मात्रा के लिए चमत्कार कर सकता है।

10. दांत दर्द को दूर करता है”अमरूद के पत्ते प्रकृति में सूजन-रोधी होते हैं और अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं” अमरूद की पत्ती की चाय दांत दर्द, सूजन वाले मसूड़ों और मुंह के छालों के लिए एक शानदार घरेलू उपचार के रूप में काम करती है। आप इन समस्याओं को ठीक करने के लिए पत्तियों को पीसकर पेस्ट भी बना सकते हैं और इसे अपने मसूड़ों और दांतों पर लगा सकते हैं।

11. नींद की गुणवत्ता में सुधार “अमरूद के पत्ते की चाय नियमित रूप से पीने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है”

12. प्रतिरक्षा को बढ़ाता है”अमरूद की पत्ती की चाय प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है”, जिससे विभिन्न बीमारियों का खतरा कम होता है।

13. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों को शांत करता है अमरूद के पत्ते गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों के इलाज में उपयोगी होते हैं क्योंकि वे अतिरिक्त श्लेष्म के उत्पादन को कम करते हैं जो पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं, और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण आंतों में आगे माइक्रोबियल विकास को रोक सकते हैं।

14. दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है “अमरूद के पत्ते की चाय आपके दिल और संचार प्रणाली को भी लाभ पहुंचा सकती है”। आपके दिमाग के लिए अच्छा है “अमरूद के पत्तों में विटामिन बी3 (नियासिन) और विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन) होता है, जो मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण में सुधार करने, संज्ञानात्मक कार्य को उत्तेजित करने और तंत्रिकाओं को आराम देने में मदद करता है”

अमरूद के स्किन को फायदे

बढ़ते प्रदूषण (Pollution) और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमारी स्किन (Skin) भी प्रभावित हुई है. इस वजह से चेहरे (Face) पर कई तरह की परेशानियां होने लगी हैं. धूप और धूल की वजह से कई लोगों को चेहरे पर कील, मुंहासे, दाग और झुर्रियों की दिक्कत हो जाती है. अगर केमिकल से बने प्रॉडक्ट चेहरे पर इस्तेमाल किए जाएं तो इसके साइड इफेक्ट (Side Effects) हो सकते हैं और स्किन ज्यादा खराब हो सकती है. हम नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) से छुटकारा पा सकते हैं.

नेचुरल फेस वॉश

त्वचा के लिए अमरूद के पत्ते बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इनमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से ये स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है. अमरूद के पत्तों में विटामिन सी, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन पत्तों में एंटीइंफ्लेमेंट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. अमरूद के पत्तो में मौजूद ये न्यूट्रिएंट्स स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

कैसे बनाएं

अमरूद के पत्तों को अच्छी तरह से उबाल कर छान लें. इन पत्तों के गुण पानी में उतर आएंगे. अब आप इस पानी का इस्तेमाल चेहरे को धोने के लिए कर सकते हैं.

अमरूद के पानी के फायदे

अमरूद का पानी डेड स्किन को निकालने में फायदेमंद है. इससे चेहरा धोने से खराब स्किन की परत निकल जाती है और चेहरा निखर जाता है.

– ये पानी एंटी एजिंग की तरह काम करता है. इससे चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं. अगर रोजाना इस पानी से चेहरे को धोया जाए, तो स्किन टाइट नजर आएगी. जिससे रिंकल्स की परेशानी दूर हो जाएगी.

– अमरूद के पानी में मौजूद पोषक तत्व चेहरे के ऑइल को कंट्रोल करते हैं. इससे कील-मुंहासे की परेशानी दूर हो जाती है. ऑइली स्किन वालों के लिए ये पानी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

– अमरूद के पानी में दाग-धब्बे दूर करने की शक्ति होती है. इस पानी के इस्तेमाल से टैनिंग भी दूर हो जाती है.
ये पानी खुजली, रैशेज और स्किन में जलन की परेशानी को दूर कर सकता है. इस पानी से चेहरा धोने से सोरायसिस की परेशानी दूर हो सकती है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर