यातायात पुलिसकर्मियों ने कार को रोका, कागज देखे और सीट बेल्ट नहीं लगाने पर जुर्माना मांगा

By AV News

कार में बैठी महिला ने आईडी दिखाकर बताया मैं भी पुलिस में हूं, तो 100 रुपये लेकर छोड़ दिया

उज्जैन। यातायात पुलिस द्वारा शहर में वाहनों की चैकिंग के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है। स्थिति यह है कि कुछ पुलिसकर्मियों की कार्यवाही से शहर की छवि धूमिल हो रही है वहीं पुलिस अफसर ऐसे पुलिसकर्मियों पर कोई कार्यवाही भी नहीं कर रहे। ऐसा ही एक मामला हरिफाटक चौराहे पर शुक्रवार सुबह हुआ जब ट्राफिक जवान ने महाराष्ट्र पासिंग कार को रोका। गलतियां बताकर जुर्माना मांगा और कार से उतरी महिला ने जब अपना आईडी दिखाकर कहा कि मैं भी पुलिस विभाग से हूं तो 100 रुपये लेकर कार छोड़ दी।

महाराष्ट्र पासिंग कार हरिफाटक ब्रिज से बेगमबाग की ओर जा रही थी। सुबह करीब 9 बजे यहां खड़े यातायात थाने के जवानों ने नंबर प्लेट देखकर उक्त कार को साइड में खड़ा कराया। उसमें बैठे ड्रायवर से कागजात मांगे। उसने कागजात दिखाये तो सीट बेल्ट नहीं लगाने पर जुर्माने के लिये धमकाया और ब्रिज के कॉर्नर पर बने प्रीपेड बूथ में ले गया। कार के अंदर महिलाएं, पुरुष, बच्चियां बैठी थीं।

जब कार में बैठे लोगों से अक्षर विश्व की टीम ने पूछा कि किस बात का जुर्माना लगा रहे हैं तो उन्होंने बताया कि हमारी होटल बेगमबाग क्षेत्र में है इस कारण कार से होटल तक जा रहे थे। कार के सभी कागजात व ड्रायवर ने लायसेंस भी दिखाया तो पुलिसकर्मी बोले कि सीट बेल्ट नहीं लगाया इस कारण जुर्माना देना होगा। यातायात डीएसपी दिलीप सिंह परिहार ने बताया कि वाहनों की चालानी कार्रवाई के दौरान एएसआई स्तर के अधिकारी का मौके पर मौजूद रहना अनिवार्य होता है। आरक्षक अथवा प्रधान आरक्षक किसी भी वाहन का चालान नहीं बना सकते। हरिफाटक ब्रिज स्थित प्रीपेड बूथ पर इस प्रकार का घटनाक्रम हुआ है तो उसकी जांच कराकर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

महिला से मांगा खर्चा पानी
इसी कार में एक महिला भी बैठी थीं। वह ड्रायवर के पीछे प्रीपेड बूथ के अंदर तक गईं। यहां पर पुलिस जवानों को अपना आईडी कार्ड दिखाया और बोलीं मैं भी पुलिस विभाग से हूं। कार्ड देखकर चौकी में बैठे पुलिसकर्मी कुछ देर के लिये सकते में आये लेकिन बाद में 100 रुपये खर्चापानी लेकर कार को यहां से रवाना कर दिया। इस दौरान कार में बैठे लोग पुलिसकर्मियों द्वारा जबरन परेशान करने की बातें कर रहे थे। उन्हीं में से एक व्यक्ति बोला कि ऐसे शहर में दुबारा नहीं आएंगे।

Share This Article