महाकाल मंदिर की टनल 7 करोड़ में विएतनामी मार्वल से दमकेगी

By AV News

उज्जैन: श्रावण मास में दर्शनार्थियों को मिलेगा प्रवेश, यूडीए ने राजस्थान से बुलाए कारीगर, जल्द शुरू होगा काम

200 मीटर टनल की लंबाई…

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन महाकाल मंदिर में दर्शन सुविधा के लिए बनाई गई भूमिगत टनल को अब सात करोड़ रुपए से विएतनामी सफेद मार्वल से दमकाया जाएगा। इस टनल की कुल लंबाई करीब दो सौ मीटर है। यूडीए ने इसके लिए राजस्थान से ही कारीगर बुलाए हैं, जो जल्द ही काम शुरू कर देंगे।

महाकाल मंदिर में प्रशासनिक कार्यालय के सामने से एक टनल बनाई गई है, जिसका आधा हिस्सा नंदी हॉल में खुलता है और शेष दूसरा हिस्सा नंदी हॉल से निर्गम द्वार तक है। दूसरे हिस्से का निर्माण स्मार्ट सिटी कम्पनी ने अपने खर्च से किया है जबकि पहले हिस्से का काम उज्जैन विकास प्राधिकरण ने किया है।

पूरी टनल की लंबाई 656 फीट यानी 200 मीटर है। इसमें विएतनामी व्हाइट मार्वल लगाया जा जाएगा। प्राधिकरण ने इसका टेंडर भी लगा दिया है। जीएसटी सहित यह काम सात करोड़ रुपए में हो सकेगा। मार्वल लगाने का काम आज या कल से शुरू करने की तैयारी चल रही है। मार्वल लगाने का काम राजस्थान के कारीगरों से ही कराया जाएगा। व्हाइट मार्वल के बीच में इनले वर्क भी होगा। इससे टनल की खूबसूरती बढ़ जाएगी।

सिंहस्थ में भीड़ प्रबंधन हो सकेगा

ट नल का शुरुआती कुछ हिस्सा रैंप जैसा है। मंदिर परिसर में यह एल शेप में है। दूसरा हिस्सा जमीन के अंदर है। इससे दर्शनार्थियों को आसानी से दर्शन हो सकेंगे। 22 जुलाई से शुरू होने वाले श्रावण मास से इसे शुरू करने का टारगेट रखा गया है। सिंहस्थ 2028 में आने वाली दर्शनार्थियों की भीड़ का प्रबंधन करने में भी इससे आसानी हो सकेगी।

Share This Article