एग्रीमेंट में अटकी उज्जैन इंदौर सिक्सलेन की राह

By AV NEWS 3

ट्रैफिक डायवर्ट करने पर एमपीआरडीसी कर रहा मंथन

वैकल्पिक राह बनाने की भी हो रही तैयारी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:उज्जैन से इंदौर तक फोरलेन को सिक्स लेन बनाने की राह अब ठेकेदार कंपनी के साथ एग्रीमेंट के कारण अटक गई है। बारिश बाद ही रोड का काम शुरू होने की संभावना है। एग्रीमेंट की प्रक्रिया अगले माह पूरी होने की संभावना है।

करीब 46 किलोमीटर लंबे इस फोरलेन को सिक्सलेन बनाने के लिए एमपीआरडीसी ने उदयपुर की कंपनी रवि इंफ्राबिल्ड को 623 करोड़ रुपए में ठेका दे दिया है। कंपनी के साथ एग्रीमेंट होने के बाद ही उसे वर्कऑर्डर जारी किया जा सकेगा। जिस दिन यह आदेश जारी होगा, उसी दिन से दो साल के अंदर इसे कंपनी को बनाना होगा।

एमपीआरडीसी ने दो साल में बनाने की टाइमलिमिट तय की है। रोड बनाने के लिए अतिक्रमण हटाने का काम भी बारिश बाद शुरू होने की संभावना है। उज्जैन से इंदौर तक सिक्स लेन बनाने की प्रशासकीय मंजूरी प्रदेश की डॉ. मोहन यादव सरकार द्वारा 19 फरवरी को दी गई थी। इसका टेंडर भी लगा दिया गया था, किंतु तकनीकी कमी के कारण उसे निरस्त कर दूसरा टेंडर लगाया गया। इस कारण टेंडर की प्रक्रिया में ही वक्त लग गया। इस बीच लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के कारण भी काम रुका।

काम शुरू होते ही होगा ट्रैफिक जाम

सिक्स लेन रोड का काम शुरू होते ही ट्रैफिक जाम की समस्या भी सामने आ सकती है। इसके लिए भारी वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से डायवर्ट किया जा सकता है। हालांकि ठेकेदार कंपनी पहले एक हिस्से का काम पूरा करेगी। इसके बाद दूसरे हिस्से का काम शुरू किया जाएगा। छह जगह अंडरपास बनाए जाएंगे और 2 जगह फ्लाईओवर ब्रिज बनेंगे। इन स्थानों पर ट्रैफिक जाम के हालात ज्यादा बनने की संभावना है। इस कारण वैकल्पिक मार्ग बनाने पर भी एमपीआरडीसी में मंथन हो रहा है।

सिक्स लेन योजना

45.47  कमी लंबा बनेगा सिक्स लेन

735 करोड़ रुपए का टेंडर लग

1692 करोड़ रुपये की मंजूरी

623 करोड़ रुपए में कंपनी ने लिया

Share This Article