Monday, November 28, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेसअपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

ठंडे मौसम में लोगों को भले ही गर्मी से राहत मिल जाती है, लेकिन इसका सीधा असर उनकी दिनचर्या पर पड़ता है। सर्दियों में लोगों के आंतरिक तंत्र प्रभावित होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस दौरान लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है।

मौसम ने करवट बदलनी शुरू कर दी है। धीरे-धीरे उत्तर भारत में मौसम बदल रहा है और सुबह-शाम की ठंड शुरू हो गई है। सर्दियों का ज्यादातर लोगों को इंतजार रहता है क्योंकि इस मौसम में गर्मी से राहत मिल जाती है। ठंडे मौसम में लोगों को भले ही गर्मी से राहत मिल जाती है, लेकिन इसका सीधा असर उनकी दिनचर्या पर पड़ता है। सर्दियों में लोगों के आंतरिक तंत्र प्रभावित होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए इस दौरान लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनी डाइट में शामिल कर के आप सर्दियों के मौसम में होने वाली सभी स्वास्थ्य समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकेंगे।

दालचीनी : शरीर में पैदा करती है गर्मी

सर्दियों के मौसम में दालचीनी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह मेटाबोलिज्म को बढाती है, जो शरीर में गर्मी पैदा करता है। इसकी वजह से आप ठंडे मौसम में खांसी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। आप रोजाना चाय में दालचीनी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर आप गर्म पानी के साथ इसे पी सकते हैं।

खजूर : संक्रमण मुक्त रखने में मदद

खजूर की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सर्दियों में सेवन किया जाता है। यह शरीर को गर्म और संक्रमण मुक्त रखने में मदद करता है। खजूर में आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व सर्दियों में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

सूप : वजन भी कंट्रोल रखने में मदद

सर्दियों के मौसम में सूप का सेवन करना सेहत की लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सूप आपको सर्दी से तो बचाता ही है, इसके साथ यह आपके वजन को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। आप गाजर, पालक, मशरूम,और अन्य सब्जियों का सूप बना कर इसका सेवन कर सकते हैं। बाजार की बजाय घर पर सूप बनाकर इसका सेवन करना ज्यादा हेल्थी विकल्प है।

हल्दी : एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर

हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर भोजन के स्वाद और रंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है। हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है, जो हमारे शरीर को संक्रमण से लडऩे की शक्ति देती है। सर्दियों में इसका सेवन करने से आप खांसी, जुखाम जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं। हल्दी को दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर