दूध पर दिया जाएगा बोनस, वंदे मेट्रो ट्रेन उज्जैन-देवास-इंदौर-पीथमपुर को जोड़ेगी

By AV NEWS 4

CM ने अनेक कार्यक्रम में शिरकत कर विकास की बात की

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शनिवार को अनेक कार्यक्रमों में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने जिले के विकास की बात की। सीएम यादव ने कहा कि उज्जैन चिंतामन मंदिर मार्ग फॉर लेन होगा। वंदे मेट्रो ट्रेन देवास-इंदौर -उज्जैन-पीथमपुर के लिए सर्किल ट्रेन बनेगी।

उज्जैन में एक रेल का बायपास बनेगा इसके लिए रेल मंत्री से बात हो गई है। इससे चिंतामन से आने वाली गाडी पुराने उज्जैन रेलवे स्टेशन पर आने के बजाये सीधे नागदा जा सकेगी।

इसी तरह नागदा में भी बायपास ट्रेक बनेगा, जिससे दिल्ली से आने वाली ट्रेन सीधे उज्जैन आ सकेगी। सीएम ने कहा कि उज्जैन के विकास के कार्यों का काम क्रम बद्ध तरीके से होगा।

गो-संरक्षण और संवर्धन के लिए सरकार कृत संकल्पित

मुख्यमंत्री कपिला गोशाला में गो संवर्धन और एक पेड़ मां के नाम अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मप्र सरकार द्वारा जिस प्रकार किसानों को गेहूं, चने आदि अलग-अलग फसलों के लिए बोनस दिया जा रहा है। उसी प्रकार अब अब दूध खरीदने पर भी बोनस दिया जाएगा। दुर्घटनाग्रस्त व दिव्यांंग गोमाताओं को गोशाला में रखी जाएगी। दूध का व्यवसाय भी हमारे लोगों का जीवन बदलने में सहायक हो, इसका प्रशिक्षण भी शीघ्र शुरू होगा। गोवंश की नस्ल सुधारने का अभियान भी चलाया जा रहा हैं.

बछड़े को किया दुलार

सीएम ने गोशाला में पौधरोपण कर संपूर्ण जिले में एक पेड़ मां के नाम अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने पीपल का पौधा रोपा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने गोमाता का पूजन किया। बछड़ों को चारा खिलाकर दुलार किया। उन्होंने गोशाला में सीएसआर से उपलब्ध आधुनिक पशु चारा मशीन सहित अन्य उपकरणों का अवलोकन किया। कपिला गोशाला के अच्युतानंद महाराज ने गोशाला में किए नवाचार और गोशाला संवर्धन के मास्टर प्लान की जानकारी दी।

इस अवसर पर सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक अनिल जैन कालूहेडा, नगर निगम अध्यक्ष कलावती यादव, जनपद अध्यक्ष कमला कुंवर, विवेक जोशी, बहादुरसिंह बोरमुंडला सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा संभागायुक्त संजय गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी प्रदीप शर्मा, निगमायुक्त आशीष पाठक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में कपिला गोशाला की विकास कार्ययोजना पर केंद्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया। गायक अमित शर्मा द्वारा देशभक्ति और पर्यावरण केंद्रित गीतों की प्रस्तुति दी गई।

मुख्यमंत्री ने किया तहसील भवन कोठी महल का शुभारंभ

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने 6 करोड़ 40 लाख की लागत से नवनिर्मित संयुक्त भवन तहसील कार्यालय कोठी महल का फीता काटकर शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कार्यालय के विभिन्न कक्षों का भ्रमण कर अवलोकन भी किया गया। इस दौरान उन्होंने कार्यालय परिसर में पौधरोपण किया। मुख्यमंत्री डॉ यादव द्वारा बादाम का पौधा रोपा गया। इस अवसर पर सांसद अनिल फिरोजिया, राज्यसभा सांसद बाल योगी उमेश नाथ जी महाराज सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा संभागायुक्त उज्जैन संजय गुप्ता, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी प्रदीप शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

वास्तु अनुसार होगा उज्जैन का विकास

सीएम चिंतामण रोड स्थित विद्याभारती के क्षेत्रीय कार्यालय सम्राट विक्रमादित्य भवन स्थित दक्षिण भारतीय द्रविड़ शैली में नवनिर्मित शिव परिवार मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल हुए। मूर्ति स्थापना व प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होकर सीएम ने यहां यज्ञ अनुष्ठान में भाग लिया और शिव परिवार मंदिर में पूजा-अर्चना की।

उन्होंने सरस्वती विद्या मंदिर महाकालपुरम् के विक्रमादित्य भवन के समीप प्रस्तावित नवीन भवन निर्माण स्थल का भूमि पूजन किया। मुख्यमंत्री व मंच पर उपस्थित अतिथियों ने नई शिक्षा नीति आधारित विद्या भारती कि पुस्तकों का विमोचन किया। डॉ. यादव ने कार्यक्रम में विद्या भारती के शिक्षा के क्षेत्र में किए कार्यों की सराहना की और कहा कि उज्जैन का संपूर्ण विकास वास्तु अनुसार होगा, जिस जिले में अनंत काल तक समृद्धता रहेगी। इस अवसर पर महंत योगी पीर रामनाथ महाराज, महंत श्याम गिरी महाराज राधे राधे बाबा उपस्थित थे।

Share This Article