Friday, May 27, 2022
Homeधर्मं/ज्योतिषVastu Tips: इन चीजों को रखने से होती है धन-संपदा में वृद्धि

Vastu Tips: इन चीजों को रखने से होती है धन-संपदा में वृद्धि

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व है. घर में रखी कोई भी चीज तब तक फायदेमंद नहीं होती, जब तक वे सही दिशा और सही जगह न रखी गई हो. वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा कुबेर देवता की दिशा मानी जाती है. कहते हैं कि इस दिशा को वास्तु दोष से मुक्त रखने पर ही घर में धन-धान्य में वृद्धि होती है. आर्थिक कार्यों के लिए इस दिशा को उत्तम माना जाता है. इसलिए घर में आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए उत्तर दिशा को लेकर इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं उत्तर दिशा में किन चीजों को रखना फायदेमंद होता है.

1.घर की उत्तर दिशा को हमेशा खुला और साफ सुथरा रखें. इस जगह पर कोई भी भारी सामान न रखें. वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा का स्थान खाली होने पर घर में सुख समृद्धि का वास होता है.

2.वास्तु में घर का मुख्य द्वार और बेडरूम उत्तर दिशा में बनाने का सुझाव दिया जाता है. कहते हैं कि उत्तर दिशा में दर्पण लगाना शुभ होता है. वहीं, घर की उत्तर दिशा में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक लाभ होता है. घर की उत्तर दिशा में कुबेर देवता की प्रतिमा लगाना भी अच्छा उपाय है. ऐसा करने से नौकरी के अवसर मिलते हैं और करियर में तरक्की मिलती है.

3.वास्तु में कहा गया है कि घर की रसोई अगर उत्तर दिशा में हो तो किचन में अन्न भंडार हमेशा भरे रहते हैं. ऐसे लोगों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता.

4.अगर परिवार में कलह-क्लेश का माहौल बना हुआ है या तरक्की नहीं हो पा रही तो ऐसे में उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है. उत्तर दिशा की दीवारों पर नीले रंग का पैंट करवाएं. ऐसा करने से धन लाभ होने की संभावना बढ़ती है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर