Wednesday, May 18, 2022
Homeधर्मं/ज्योतिषVastu Tips : घर से सारी नेगेटिविटी बाहर निकाल फेंकेगे ये 7...

Vastu Tips : घर से सारी नेगेटिविटी बाहर निकाल फेंकेगे ये 7 टिप्स

वास्तु शास्त्र की मानें तो शांति, सुख-समृद्धि, स्वास्थ्य और धन में बरकत के लिए घर का बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। वास्तु शास्त्र सकारात्मक ब्रह्मांडीय क्षेत्र बनाकर संरचनाओं में रहकर बीमारियों, अवसाद और आपदाओं से बचाने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप भी घर में सकारात्मक ऊर्जा का स्वागत करना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

रास्ता साफ करो

घर के सामने या रास्ता और मुख्य द्वार नकारात्मक या सकारात्मक ऊर्जा को एंट्री देते है। अगर वो साफ नहीं होता तो घर में नेगेटेविटी ही आएगी। ऐसे में अगर आप घर में पॉजिटिव एनर्जी लाना चाहते हैं तो मुख्य द्वार हमेशा साफ रखें।

विंड चाइम्स लगाएं

विंड चाइम लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है। वास्तु के अनुसार, इसकी आवाज नकारात्मक ऊर्जा के पैटर्न को तोड़ने में मदद करती है और सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाती है।

नमक

घर के हर कोने में एक कटोरी समुद्री नमक रखें। इसमें  सारी नकारात्मक ऊर्जा अवशोषित हो जाए। हफ्ते में 1 बाद कटोरी के पानी को बदलें। आप चाहे तो घर के कोने में साबुत नमक की डली भी रख सकते हैं।

घर में लगाएं ऐसी मूर्ति

घर में भगवान गणेश की मूर्ति लगाएं। धार्मिक मूर्तियों, चित्रों और प्रतीकों को रखने से नकारात्मकता को दूर रखने में मदद मिलती है। आप मेन गेट पर स्वास्तिक या ॐ का चिन्ह भी बना सकते हैं।

नींबू से करें नकारात्मक ऊर्जा को दूर

पानी में नींबू डालकर घर के कोने में रखें। इससे भी घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। ध्यान रखें कि हर शनिवार को पानी और नींबू को बदलें।

अगरबत्ती की खुशबू

रोज सुबह और शाम धूपबत्ती, अगरबत्ती, मिट्टी के दीए और मोमबत्तियां जलाएं। ये क्लींजर का काम करते हैं और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके पॉजिटिविटी बढ़ाते हैं।

उत्तल दर्पण (Convex Mirror)

घर के बाहरी हिस्से की ओर मुख वाली दीवार पर उत्तल दर्पण लगाने से भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद मिल सकती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर