Vlogging क्या है? vlog शुरू कर घर बैठे कमाएं पैसे

By AV NEWS

क्या आप व्लॉग, व्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ सुन रहे हैं? एक समय था जब ब्लॉगिंग सबसे आकर्षक और दिलचस्प करियर विकल्पों में से एक बन गया था और अब व्लॉगिंग का समय है। व्लॉगिंग में मूल रूप से वीडियो शूट करना और उन्हें नेट पर पोस्ट करना शामिल है। यह एक सफल करियर विकल्प बन जाता है जब आप लोगों को अपने वीडियो देखने पर मजबूर करते हैं।

वीलॉग एक छोटा वीडियो है जिसे आप अपने दर्शकों के लिए रिकॉर्ड करते हैं। वीडियो किसी भी चीज़ के बारे में हो सकते हैं जैसे फ़ूड, ट्रेवल, मेकअप या आपकी पसंद की कोई भी चीज़। व्लॉगर वह व्यक्ति होता है जो ये व्लॉग बनाता है। यदि आप एक व्लॉगर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यहां आपके लिए कुछ जानकारी है।
अपनी ऑडियंस का पता लगाए 
आपके टारगेट ऑडियंस कोन होंगे? आपके इंटरेस्ट क्या है? अपनी रुचि को समझने से शुरुआत करें। क्या आप मेकअप ट्यूटोरियल दिखाना चाहते हैं या बस लोगों को अपनी यात्रा कहानियों से रूबरू कराना चाहते हैं? क्या आप खाना बनाते हैं या खाने के शौकीन हैं? पहचानें कि आप किस प्रकार का व्लॉगर बनना चाहते हैं।
रिसर्च करें 
भले ही आपने तय कर लिया हो कि आप अपने वीलॉग के माध्यम से किन दर्शकों को लक्षित करना चाहते हैं, फिर भी सुनिश्चित करें कि आप थोड़ा शोध करें। नेट पर मौजूद सामग्री के प्रकार को समझने के लिए लोकप्रिय व्लॉगर्स द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो पर एक नज़र डालें।
इक्विपमेंट खरीदें 
आपको अपने वीलॉग शूट करने के लिए किसी उचित स्टूडियो की आवश्यकता नहीं है। आप अपने स्मार्टफोन या वीडियो कैमरे से शूट कर सकते हैं। यदि आप शुरुआती चरण में बड़ी रकम का निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो अपने फोन से शुरुआत करें और जैसे ही आप व्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाना शुरू करेंगे, आप एक कैमरा खरीद सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एक कैमरा है, तो एक ट्राइपॉड लें जो खाना बनाते समय या मेकअप करते समय वीलॉग शूट करने में आपकी मदद करेगा।
शूटिंग से पहले कंटेंट तैयार करें 
आप अपने दर्शकों के साथ कौन सा कंटेंट शेयर करना चाहते हैं, यह तय करने से पहले अपने वीलॉग बनाना शुरू न करें। एन्ड प्रोडक्ट बनाने का निर्णय लेने से पहले आप बैठकर अपनी स्क्रिप्ट पर काम कर सकते हैं। इससे आपका काम भी आसान हो जाएगा।
अपने आप को व्लॉग्स का हिस्सा बनाएं
उदाहरण के लिए, यदि आप एक यात्रा व्लॉगर हैं, तो लोगों को अपने बारे में बताएं, केवल स्थानों के बारे में न बताएं। अपने वीलॉग को अधिक आकर्षक बनाने के लिए अपने दर्शकों के साथ बातचीत करें। उनसे पूछें कि वे क्या देखना चाहते हैं और आपके द्वारा साझा की गई सामग्री पर उनकी प्रतिक्रिया क्या है।
व्लॉग को अच्छे से एडिट करें 
सिर्फ वीलॉग बनाने से काम नहीं चलेगा. आपको कंटेंट को लाइव करने से पहले उसे ठीक से संपादित करना होगा। व्लॉग शूट करने के बाद, आपको एहसास होगा कि ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिनकी वास्तव में आवश्यकता नहीं है। आपको इसे एडिट करना होगा, इसमें सही साउंड जोड़ना होगा। बहुत सारे वीडियो एडिटिंग ऐप्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो आपके वीलॉग को एडिट करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

व्लॉग के प्लेटफॉर्म्स 

YouTube

Instagram

Facebook

Vimeo

DailyMotion

Share This Article