हम नहीं सुधरेंगे : पहले ही दिन प्रदेश शासन का आदेश हवा

By AV NEWS

 महिला एवं बाल विकास व नगर तथा ग्राम निवेश विभाग में सन्नाटा

सुबह 10:30 तक दोनों ही विभागों में शुरू नहीं हुआ था काम

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:सरकारी दफ्तरों में अधिकारियों-कर्मचारियों के समय पर पहुंचने के लिए प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है। आदेश के अगले ही दिन इसका पालन नजर नहीं आया है। ऑफिस पहुंचने के निर्धारित समय प्रात: १० बजे तक अधिकारी ही नदारद थे।

‘अक्षरविश्व’ ने गुरुवार सुबह समय की पाबंदी को लेकर पड़ताल की,तो भरतपुरी स्थित महिला एवं बाल विकास,नगर तथा ग्राम निवेश विभाग के अफसर गायब थे। ऐसे में अन्य कर्मचारियों के समय पर आने की उम्मीद कैसे की जा सकती है। बहरहाल उक्त दोनों ऑफिस में केवल उस चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की मौजूदगी थी,जिसने ऑफिस के ताले खोले थे। इसके बाद प्रात: 10:15 बजे महिला एवं बाल विकास के एक बाबू पहुंचे थे। वहीं नगर तथा ग्राम निवेश विभाग में ताले तो समय पर खुले, लेकिन प्रात: 10:30 तक किसी भी अधिकारी-कर्मचारी के अत्ते-पते नहीं थे। वहीं इन्हें टोकने वाला भी कोई नहीं था।

प्रात: 10 से शाम 6 बजे तक रहना है ऑफिस में

सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की लेटलतीफी और वक्त से पहले घर जाने की गलत आदत को देखते हुए अब एमपी सरकार ने सख्त रूख अपनाया है। सरकारी दफ्तरों में अधिकारी-कर्मचारियों की लेत लतीफी और वक्त से पहले चले जाने को देखते हुए राज्य सरकार सामान्य प्रशासन विभाग ने फिर से एक परिपत्र जारी किया है।

परिपत्र में कहा गया है कि प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालय के लिए सुबह 10 से शाम 6 बजे तक का समय निर्धारित है और शासकीय कर्मचारी से अपेक्षा की जाती है कि वह इस निर्धारित समय में ही कार्यालय आए और जाएं। सभी जिलों के कलेक्टरों और कार्यालय प्रमुखों को जारी परिपत्र में निर्देशित किया गया है कि वे यह देखें की सभी शासकीय कर्मचारी समय पर कार्यालय में उपस्थित हों और समय पर जाएं।

बता दें कि मध्य प्रदेश में कोरोनाकाल के दौरान सप्ताह में शनिवार और रविवार का अवकाश करते हुए 5 दिन कार्यालय लगने के आदेश हुए थे। समय निर्धारित किया गया था सुबह 10 से शाम 6 बजे तक। इस प्रकार सभी शासकीय कार्यालयों का समय एक घंटा ज्यादा किया गया था। लेकिन यह देखा गया कि अधिकारी और कर्मचारी आदेश होने के इतने साल बाद भी अभी भी समय पर दफ्तर नहीं आ रहे हैं और शाम को 6 बजे तक नहीं रुकते हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी निरीक्षण पर

समय की पाबंदी और तय समय पर ऑफिस नहीं पहुंचने के संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी साबिर अहमद सिद्दीकी ने बताया कि वरिष्ठ कार्यालय के निर्देशानुसार आगंनवाडियों का निरीक्षण कर रहे है। निरीक्षण ड्यूटी का हिस्सा है। अन्य कर्मचारी नहीं पहुंचे तो इस संबंध में उचित कदम उठाये जाएंगे।

टीएनसी संयुक्त संचालक बोले- भोपाल में हूं

शासन द्वारा निर्धारित समय पर अधिकारियों-कर्मचारियों के नहीं पहुंचने के संबंध में नगर तथा ग्राम निवेश विभाग (टीएनसी) के संयुक्त संचालक विष्णु खरे ने बताया कि वे विभाग की बैठक के सिलसिले में भोपाल आए हुए हैं। अन्य अधिकारी कर्मचारियों के समय पर नहीं पहुंचने को लेकर शासन के परिपत्र का पालन करने की चेतावनी दी जाएगी।

Share This Article