Saturday, January 28, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसWeight loss करने के लिए इस आटे का करें उपयोग

Weight loss करने के लिए इस आटे का करें उपयोग

अगर आपका वजन काफी बढ़ गया है. हर दिन नए-नए उपाय भी काम नहीं आ रहे हैं तो यह उतना मुश्किल भी नहीं जितना आप सोच रहे हैं. वेट लॉस करने के लिए आपको बस अपने आटे को बदलना होगा. आज से ही आप बाजरे (Millet) के आटे की रोटी खाना शुरू कर दीजिए. इससे आपका वजन फटाफट कम होने लगेगा. सोचने की ज्यादा जरूरत नहीं है.

एक रिसर्च के मुताबिक बाजरा पोषक तत्वोसे भरपूर अनाज होता है. जब इसे पकाकर खाया जाता है तब प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर जैसे तत्व हमारे शरीर को आसानी से मिल जाते हैं. ग्लूटेन फ्री होने के चलते यह कई बीमारियों का इलाज भी होता है. आइए जानते हैं आपके वजन को कैसे कम कर सकती है बाजरे के आटे की रोटी…

बाजरा पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. इसमें प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, फोलेट, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, थायमीन, नियासिन, फौस्फोरस और विटामिन-बी6 जैसे जरूरी तत्व मिलते  हैं. इसका एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलीफेनोल्स और फाइटोकेमिकल्स शरीर और सेहत के लिए अमृत से कम नहीं है.

अगर किसी को डायबिटीज की समस्या है तो उसे खाने में बाजरे का इस्तेमाल करना चाहिए. यह मधुमेह से परेशान होने वालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर उच्च खाद्य पदार्थ, टाइप-2 मधुमेह और कई अन्य बीमारियों से राहत दिलाता है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) की मात्रा पाई जाती है. कई रिसर्च में पता चला है कि बाजरा प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल को भी मेंटेन रखता है.

बाजरा अगर आपकी डाइट का हिस्सा है तो इससे बाल चमकदार औऱ मजबूत बनेंगे और चेहरे की चमक भी बरकरार रहेगी. नाखून भी खूबसूरत दिखेंगे. इसमें पाया जाने वाले पोषक तत्व हेयर, स्किन और नेल्स के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से उन विटामिन्स और मिनरल्स की कमी भी दूर होती है, जिससे सेहत खराब होती है.

वजन बढ़ गया है, कम होने का नाम नहीं ले रहा तो आप बाजरे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसका जल्द ही फायदा दिखने लगेगा. बाजरा कम कैलोरी डेन्सिटी वाला साबुत अनाज है. इसके खाने से आपको पूर्ण आहार मिल जाता है. बाजरे का कैलोरी घनत्व 1.2 है. इतनी कम कैलोरी वाले घनत्व के साथ बाजरा वजन घटाने में मददगार होता है.

खाने का तरीका 

  • ऐसा नहीं है कि आपको वजन कम करना है औऱ सेहत लाभ पाना है तो बाजरे से बनी चीज ही दिनभर खाते रहिए. इसके आहार में शामिल करने के भी कुछ उपाय हैं. क्योंकि बाजरे के ज्यादा सेवन से समस्याएं  बढ़ भी सकती हैं. आइए जानते हैं इसे किस तरह अपनी डाइट में शामिल करें…
  • बाजरा इस्तेमाल से पहले कम से कम 6-8 घंटे के लिए भिगोएं. भिगोने से इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और खाना भी जल्दी पक जाता है.
  • बाजरा खाना बेहत सेहतमंद है लेकिन उसकी मात्रा उचित होनी चाहिए. इसे ज्यादा खाने से बचना चाहिए. सिर्फ एक समय ही खाने में बाजरे से बनी किसी चीज का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • आप बाजरे की रोटी या फ्लैट ब्रेड बना सकते हैं. केक और पास्ता बनाकर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही इसकी खिचड़ी भी फायदेमंद होती है. पॉपकॉर्न बनाकर स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • बाजरे के साथ किसी अन्य अनाज को मिक्स कर इस्तेमाल करने से बचें. एक समय पर एक ही अनाज खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर