Thursday, February 2, 2023
HomeकारोबारRBI के Digital Rupee के क्या लाभ हैं?

RBI के Digital Rupee के क्या लाभ हैं?

क्या आप डिजिटल रुपया खरीद सकते हैं?

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने महत्वाकांक्षी डिजिटल रुपये का पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। यह परियोजना चुनिंदा शहरों में शुरू की गई है और केवल आठ बैंक – आईसीआईसीआई, एसबीआई, आईसीआईसी, यस बैंक, आईडीएफसी, बॉब, कोटक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी – को इसका हिस्सा बनाया गया है।

डिजिटल रुपये को खरीदा नहीं जा सकता। यह अपने आप में एक मुद्रा है। उदाहरण के लिए, क्या आप कभी करेंसी नोट खरीदते हैं? नहीं। आपको सामान और सेवाओं के बदले नोट मिलते हैं। आप यह पैसा सामान और सेवाओं के बदले में देते हैं।

RBI के डिजिटल रुपये का उद्देश्य कागज और धातु के पैसे को पूरी तरह से बदलना है। यह इलेक्ट्रॉनिक धन होगा जिसे मोबाइल और कंप्यूटर आधारित आरोपों के माध्यम से स्थानांतरित और प्राप्त किया जा सकता है। इस तरह के लेन-देन करने के लिए एक व्यक्ति को इंटरनेट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

RBI ने अभी तक डिजिटल करेंसी के तौर-तरीके जारी नहीं किए हैं।डिजिटल धन का उपयोग व्यक्ति-से-व्यक्ति और व्यक्ति-से-व्यापारी लेनदेन के लिए किया जा सकता है।

पैसे का उद्देश्य क्या है? RBI सिक्कों की ढलाई और करेंसी नोटों को प्रकाशित करने पर बहुत पैसा खर्च करता है। इन नोटों और सिक्कों को बांटने के लिए भी काफी पैसे की जरूरत होती है।

इसके अलावा, ये सिक्के और नोट क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और इन्हें नियमित रूप से बदलना पड़ता है।डिजिटल करेंसी के इस्तेमाल से इनमें से ज्यादातर समस्याएं अपने आप दूर हो जाएंगी।डिजिटल पैसा वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने में भी मदद कर सकता है.

यह कैसे काम करेगा?

डिजिटल पैसे का उपयोग करने के लिए डिजिटल वॉलेट और मोबाइल फोन और अन्य उपकरणों का उपयोग किया जा सकता है। डिजिटल धन नियमित धन के समान मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा।

डिजिटल मनी का इस्तेमाल करने के लिए यूपीआई आईडी और क्यूआर कोड की जरूरत होती है। आपको डिजिटल इकोसिस्टम का हिस्सा बनना होगा।

इन वॉलेट्स में रखी गई नकदी पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा। यह सामान्य पैसों की तरह ही है लेकिन डिजिटल रूप में है। अगर आपको अपनी जेब में पैसे जमा करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आपको डिजिटल पैसे में कोई दिलचस्पी नहीं होगी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर