Women’s T20 World Cup: भारत फाइनल में, अब मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से

सिडनी। Women’s T20 World Cupभारत ने गुरुवार को महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ने की वजह से भारत ने ग्रुप में उच्च रैंक पर होने की वजह से फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है।

अब रविवार को होने वाले फाइनल में उसका मुकाबला चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा। ऑस्ट्रेलिया ने बारिश से प्रभावित दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ-लुईस पद्धति से 5 रनों से हरा दिया।

भारत-इंग्लैंड मैच में एक गेंद भी नहीं डाली गईसिडनी में सुबह से बारिश हो रही थी और इसके चलते मैच होने की संभावना कम हो गई थी, बारिश की वजह से टॉस में देरी हो रही थी। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व दिन नहीं था।

आईसीसी के नियमों के हिसाब से परिणाम के लिए 10-10 ओवरों का मैच होना चाहिए और उसके लिए कट ऑफ टाइम भारतीय समयानुसार सुबह 11.21 बजे था और इसके चलते अधिकतम 11.06 बजे तक टॉस हो जाना चाहिए था लेकिन इसके 10 मिनट पहले ही मैच अधिकारियों ने मैच रद्द करने की घोषणा कर दी और भारत पहली बार फाइनल में पहुंच गया।

क्या है नियम :- आईसीसी के नियमों के हिसाब से यदि सेमीफाइनल मैच बारिश की भेंट चढ़ेंगे तो ग्रुप स्तर पर अच्छे क्रम में रहने वाली टीम आगे बढ़ जाएगी। भारत ग्रुप ए में पहले क्रम पर रहा था जबकि इंग्लैंड ग्रुप बी में दूसरे क्रम पर था। इसी के मद्देनजर भारत आगे बढ़ गया।