Tuesday, November 29, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेसअंजीर खाने के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

अंजीर खाने के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. ठंड के मौसम में अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए. यह एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कॉपर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. यह माना जाता है कि ताजा अंजीर सूखे अंजीर के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होता है. सर्दी के मौसम में अगर आप रात को सोने से पहले अंजीर का सेवन करें.

कितनी मात्रा में खाएं अजीर

आपको 2-3 अंजीर एक दिन में खानी चाहिए. आप सर्दियों में इसे ऐसे ही सूखा खा सकते हैं, लेकिन गर्मियों में अंजीर को पानी में भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको ताजा अंजीर मिलती हैं को इन्हें ऐसे ही खा सकते हैं. वैसे अंजीर खाने का सही तरीका है कि आप अंजीर को रात में दूध में या पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इन्हें खा लें. इससे अंजीर का भरपूर फायदा आपको मिलेगा.

दमा (अस्थमा) में लाभकारी

कफ वाला दमा जिसको भी होता है उसके लिए अंजीर का सेवन लाभकारी होता है. इससे कफ बाहर आ जाता है और रोगी को शीघ्र ही आराम भी मिलता है. 1 से 2 सूखे अंजीर सुबह-शाम खाने से कफ की मात्रा घटती है, शरीर में नई शक्ति आती है और दमा रोग मिटाता है.

थकान को कम करता है

किसी किसी को हमेशा थकान महसूस होती रहती है तो उन्हें भी अंजीर का सेवन जरुर करना चाहिए. 1-2 अंजीर को एक गिलास दूध में डालकर रख दें और रात भर रखे रहने दें फिर सुबह खा लें. शरीर पुष्ट होगा और थकान दूर होगी.

कब्ज को दूर करता है

लोगों को कब्ज की ज्यादा परेशानी होती है तब अंजीर का सेवन करना चाहिए. अंजीर कब्ज को दूर करने में बहुत लाभकारी होता है.

वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने में भी अच्छा साधन है. अंजीर का सेवन लाभप्रद है. अंजीर में वसा नहीं होता इसलिए इससे वजन कम करने में बहुत सहायता मिलती है इसलिए मोटे लोगों को अंजीर खाने की सलाह ज्यादा दी जाती है. अंजीर को कभी भी दूध के साथ नहीं लेना चाहिए. क्योंकि दूध के साथ लेने से ये आपका वजन बढाती है.

शारीरिक दुर्बलता में लाभकारी

अंजीर ताज़ा भी मिल जाये तो सेवन कर सकते हैं या फिर सूखे हुये अंजीर को दूध में अच्छे से पका कर ले सकते हैं. अंजीर हमारे शरीर की दुर्बलता को खत्म करता हैं. और शरीर को मजबूती प्रदान करता है.

नींद की समस्या होगी दूर

अंजीर को दूध में मिलाकर पीना शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें भारी मात्रा में पाया जाने वाला ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन रात में बेहतर नींद लाने में मदद करता है। ठंड के दिनों में यह शरीर में उर्जा लाता है और सर्दी, खांसी, बुखार जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

स्टेमिना बढ़ाने में मददगार

अंजीर को कच्चे फल के रूप में भी खाया जा सकता है इसके अलावा सुखाकर भी सेवन करना फायदेमंद है। दोनों तरह के अंजीर समान रूप से शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। अंजीर में मौजूद आयरन और पोटैशियम शरीर की स्टेमिना बढ़ाने में मददगार है। जो लोग दिनभर थका महसूस करते हैं, वे अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अंजीर से कर सकते हैं। या फिर अंजीर को दूध में उबालकर सुबह एक गिलास पीने से शरीर में दिन भर ऊर्जा रहती है।

हड्डियों

अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों (Bone)को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. अंजीर और दूध का सेवन कर कमजोर हड्डियों की समस्या से बच सकते हैं.

आयरन

अगर आपके शरीर में आयरन (Iron) की कमी रहती है, तो अंजीर को डाइट में शामिल करना अच्छा ऑप्शन हो सकता है. अंजीर और दूध का सेवन करने से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.

अनेक बीमारियों का इलाज है अंजीर

अंजीर के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। इसमें मौजूद कैल्शियम शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके लगातार सेवन से घुटनों या जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है। अस्थमा, टीबी, हाई बीपी और पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी अंजीर का सेवन लाभकारी माना जाता है। रात को दो या तीन अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खा सकते हैं। रोज ऐसा करने से कब्ज, बबासीर, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं और शरीर रोग मुक्त रहता है।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर