सामुदायिक सेवा के माध्यम से युवा अपने व्यक्तित्व का विकास करें

By AV News

रासेयो के सात दिवसीय शिविर के शुभारंभ पर प्रो. पाराशर ने कहा

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन राष्ट्रीय सेवा योजना सामुदायिक सेवा के माध्यम से युवा पीढ़ी को चरित्र, चेतना, आत्म अनुशासन एवं गुणों को जीवन की खुली पाठशाला में व्यावहारिक रूप से व्यक्तित्व निर्माण के लिये आत्मसात करना सिखाती है। शिविर में शिविरार्थी अपनी दक्षता, सृजनात्मक रचनात्मक एवं मौलिकता को विकसित करें, यही इसकी सार्थकता है।

यह प्रेरक प्रबोधन शासकीय कालिदास कन्या महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के खिलचीपुर में शुभारंभ के अवसर पर आयोजित बौद्धिक कार्यक्रम में आचार्य प्रो. शैलेंद्र पाराशर अध्यक्ष, सार्वभौम मानव विकास संस्थान ने मुख्य अतिथि के रूप में शिविरार्थियों को संबोधित करते हुए कहे।

विशेष अतिथि वक्ता प्राध्यापक डॉ. महेंद्र कुमार जैन ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर जीवन के बहुआयामी व्यक्तित्व विकास के सुअवसर प्रदान करते हैं। हमें यहां देश विकास में अपने कर्तव्य एवं दायित्व को निष्ठा पूर्वक निर्वहन करने मार्गदर्शन मिलता हैं। शिविर में रहकर योग करने का व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया। अतिथि परिचय, स्वागत भाषण एवं सात दिवसीय शिविर की रूपरेखा का परिचय कार्यक्रम अधिकारी डॉ. कविता जैन मंगलम् ने दिया।

उन्होंने बताया कि संस्था की प्राचार्य डॉ. वंदना गुप्ता के मार्गदर्शन, प्रेरणा एवं निर्देशन में शिवरार्थियों को सुयोग्य मार्गदर्शन मिले, इसकी कार्ययोजना बनाई गई है। शिविर का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा एवं स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण अर्पित कर किया गया। शिविर में छात्राओं ने उठे समाज के लिए, जगे समाज के लिए गीत की सांगीतिक प्रभावी प्रस्तुति देकर सदन में नवचेतना का संचार किया। संचालन एवं आभार मोनिका परमार ने व्यक्त किया।

Share This Article