अक्षय कुमार के किरदार को भगवान शिव से ‘मैसेंजर ऑफ गॉड’ में बदला!

By AV NEWS

‘OMG-2’ में 27 चैंज, कट और 13 मिनट सेंसर

उज्जैन का संदर्भ हटाया, कहानी भी अब काल्पनिक नगर की

@शैलेष व्यास

उज्जैन। ओह माय गॉड ‘ओएमजी-2’ के फिल्म निर्देशक, निर्माता, एक्टर और सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष को लीगल नोटिस भेजे जाने के बीच सेंसर बोर्ड ने यू/ए सर्टिफिकेट देने के पहले 27 चैंज,कट और 13 मिनट सेंसर लगा दिया है। इसके बाद अक्षय के किरदार को भगवान शिव से ‘मैसेंजर ऑफ गॉड’ (दूत) में बदला दिया गया है। फिल्म से उज्जैन का संदर्भ भी हटा दिया गया है।

कहानी काल्पनिक नगर की होगी। सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेट (सीबीएफसी) ने ‘ओएमजी 2’ को सिर्फ वयस्कों के लिए प्रमाण पत्र के साथ सार्वजनिक प्रदर्शन की अनुमति देने की सूचना अपनी वेबसाइट पर साझा की। चर्चा यह है कि फिल्म को बिना किसी कट के ए सर्टिफिकेट के साथ पास कर दिया गया है।

हकीकत यह है कि जो फिल्म सेंसर ने पास की है, वह पूरी तरह से बदली हुई फिल्म है। मूल फिल्म से लेकर पास हुई फिल्म तक आने तक इसमें 27 चैंज,कट और 13 मिनट की फिल्म सेंसर की है। फिल्म में अक्षय कुमार ईश्वर के रूप में नहीं बल्कि उनके दूत के रूप में नजर आएंगे।

अक्षय कुमार के किरदार….सीबीएफसी ने अक्षय कुमार के किरदार को भगवान शिव से बदलकर ‘मैसेंजर ऑफ गॉड’ में कर दिया है। अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी अभिनीत फिल्म में दोनों के किरदारों के बीच अभी तक भगवान और भक्त का संबंध बताया जा रहा था, अब इन दोनों का रिश्ता देवदूत और ईश्वर भक्त का होगा। फिल्म, जो मूल रूप से उज्जैन पर आधारित थी, अब एक काल्पनिक जगह पर आधारित होगी। फिल्म से उज्जैन के संदर्भ हटा दिया गया है।
यूपी में भी फिल्म का विरोध

फिल्म ‘ओएमजी-2’ अगस्त को देश भर के थिएटर में लगने जा रही है. फिल्म का लेकर उत्तर प्रदेश में साधु-संतों विरोध किया है। लखनऊ के प्रसिद्ध मंदिर कोतवालेश्वर महादेव मंदिर के महंत विशाल गौड़ ने कहा कि बॉलीवुड निर्देशक समझ चुके हैं कि जिस फिल्म पर जितना विवाद होगा, उससे उतनी ही कमाई होगी और फिल्म मशहूर (हिट) होगी।

उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर विवादित सीन और डायलॉग को नहीं हटाएगा तो पूरे उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन कर इस फिल्म को लगने नहीं देंगे। हनुमंत धाम के महंत रामसेवक दास उर्फ गोमती बाबा ने कहा कि सेंसर बोर्ड इस फिल्म के रिलीज पर रोक लगाए नहीं तो साधु संत का विरोध करेंगे।

दो घंटे छत्तीस मिनट की फिल्म…

11 अगस्त, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली फिल्म ‘ओएमजी-2’ कुल लंबाई अब 156 मिनट यानी दो घंटे 36 मिनट रहेगी। फिल्म में अक्षय कुमार, पंकज त्रिपाठी, यामी गौतम मुख्य भूमिकाओं में है। फिल्म ‘ओएमजी 2’ की कहानी के मुताबिक भगवान के भजन गाने वाले एक भक्त के बेटे को स्कूल से अनुशासनहीनता के आरोपों के चलते निकाल दिया जाता है। उसकी ईश्वर में आस्था टूटे इसके पहले ही उसके जीवन में अलौकिक बदलाव आते हैं और उसका जीवन फिर से पटरी पर आ जाता है।

यह किए है बदलाव….

फिल्म में नागा साधुओं के सामने से दिखाए गए नग्न दृश्य को हटाकर दूसरे दृश्य डाले गए हैं।

सीबीएफसी के निर्देशों के अनुसार शुरुआत के दृश्यों बदलाव किया है। अब इसे वॉयसओवर के साथ चलाया जाएगा।

अक्षय कुमार के किरदार का ध्यान करने और रेलवे स्टेशन पर स्नान करने का दृश्य, जो प्रोमो में भी दिखाया गया था, उसे बदल दिया गया। किरदार के नशे में होने के दृश्य भी हैं और उन दृश्यों को उपयुक्त रूप से संशोधित भी किया गया है।

एक मंदिर में की जा रही घोषणा के संवाद में महिलाओं के जिक्र का ऑडियो कट किया गया था जिसमें कहा गया था कि ‘महिलाएं नहीं देख सकतीं’। इसकी जगह ‘ओ लाल शर्ट वाले भैया, बाबा का ध्यान करते रहे’ ने ले ली।

– ‘वहां मदिरा चढ़े है’ संवाद को संशोधित किया गया। शराब के संदर्भ को हटा दिया गया। हाई कोर्ट से संबंधित एक डायलॉग में विजुअल्स भी हटा दिए गए।

– चूहे मारने वाली दवा की बोतल के लेबल से ‘चूहा’ शब्द हटा दिया गया।

– एक विज्ञापन का बोर्ड बदला गया है।

– महत्वपूर्ण संवाद में शिवलिंग, श्री भगवद गीता, उपनिषद, अथर्ववेद, कृष्ण, गोपियां,रासलीला,महाभारत के पात्रों का जिक्र, सनातन संस्कृति से जुड़े संदर्भ हटा दिए गए।

– फिल्म ‘ओएमजी 2’ से दैहिक संबंधों को लेकर रचे गए तमाम दृश्यों को या तो हटा दिया गया है या पूरी तरह बदल दिया गया है।

– स्कूल का नाम बदल दिया गया।

– सीबीएफसी ने निर्माताओं से महंत जैसे प्राधिकारी पदों पर बैठे कुछ लोगों के सभी दृश्य, मौखिक संदर्भ आदि हटाने के लिए भी कहा गया है।

Share This Article