अगर करना है Cholesterol लेवल को कंट्रोल, इन घरेलू तरीके से मिलेगा फायदा

By AV NEWS

कोलेस्ट्रॉल एक तरीके का फैट है जो ज्यादा बढ़ जाने पर तरह तरह की परेशानियां पैदा करने लगता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल जान को जोखिम में डाल सकता है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से सीधा-सीधा असर हार्ट पर पड़ता है, जिससे इंसान की मौत तक हो सकती है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को सही रखना या ज्यादा न बढ़ने देने की कोशिश करते रहना चाहिए. ताकि आपके शरीर को किसी तरह की कोई परेशानी न हो पाए.

ऐसे में यह जानना बहुत ज्यादा जरुरी होता है कि आखिर क्या कारण है कि कोलेस्ट्रॉल एकदम से बढ़ जाता है, किस तरह से पता चलता है कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ चुका है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण काफी सामान्य होते हैं और सबसे अहम बात यह होती है कि बढ़ें हुए कोलेस्ट्रॉल को किस तरह से कम किया जा सकता है. जानते हैं ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आप बढ़े हुए कोलस्ट्रोल लेवल को कम कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय

1. अलसी पाउडर का सेवन करें :

अलसी के बीज या फ्लैक्स सीड्स आपकी पाचनक्रिया से लेकर आपके हृदय के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अंदर लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल पर सीधा वार कर इसे कम करता है। ऐसे में आप इसका सेवन दूध या गर्म पानी के साथ कर सकते हैं। इसके लिए आप अलसी के बीज के पाउडर का उपयोग कर सकते है।

2. लहसुन का सेवन करें :

लहसुन आपके वजन को घटाने में बेहद उपयोगी होता है। यह आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है। इसके लिए आप हर रोज लहसुन की चाय का सेवन करें या फिर लहसुन को छिलके के साथ ही चबाएं। इसमें मौजूद एलिसिन नामक यौगिक आपके कोलेस्‍ट्रॉल को स्‍वाभाविक रूप से कंट्रोल करने का कार्य करता है। इसके अलावा ये आपके पाचन और ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है।

3. अखरोट का सेवन करें :

अखरोट एनर्जी का भंडार है। रोजाना चार अखरोट खाने से हमारे शरीर को तुरन्त एनर्जी मिलती है साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा-3, फाइबर, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना सुबह चार अखरोट खाने से रक्तवाहनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलने लगता है और यह आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को वापस यकृत तक भेजने में बहुत मददगार होता है इसलिए रोजाना चार अखरोट खाने की आदत डालिये।

4. ओट्स का सेवन करें :

ओट्स में मौजूद बीटा ग्लूकॉन नामक गाढा चिपचिपा तत्व हमारी आंतों की सफाई करते हुए कब्ज की समस्या दूर करता है। इसकी वजह से शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल का अवशोषण नहीं हो पाता। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययनों से यह साबित हो चुका है कि अगर तीन महीने तक नियमित रूप से ओट्स का सेवन किया जाए तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 5 प्रतिशत तक कमी लाई जा सकती है।

5. नींबू का सेवन करें :

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नींबू इंफेक्शन और इम्यूनिटी के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी जाना जाता है। नींबू बुरे कोलेस्ट्रॉल को पाचन तंत्र के जरिये शरीर से बाहर निकालने का काम कर सकता है।

Share This Article