अनार खाने से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

By AV NEWS

फलों में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। विटामिंस और मिनिरल्स के अलावा अलग अलग फलों में अलग अलग पौष्टिकता पाई जाती है। पौष्टिक फलों की सूची में अनार शामिल है। अनार खाने में स्वादिष्ट और मीठा फल है लेकिन ये कई रोगों में लाभकारी भी है। चिकित्सक कमजोरी दूर करने के लिए अनार खाने की सलाह देते हैं। अनार विटामिन सी और बी का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, सेलेनियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर:

अनार एंटीऑक्सिडेंट खास कर पॉलीफेनोल और एंथोसायनिन से भरपूर होता है. ये कम्पाउंड्स शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव व सूजन को कम करते हैं.

पोषक तत्वों का है खजाना:

अनार विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर सहित कई जरूरी पोषक तत्वों का बेस्ट सोर्स है. अनार में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट को साफ करके कब्ज को दूर करता है और पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है.

अल्जाइमर का जोखिम होगा कम:

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अनार का सेवन करने से याददाश्त तेज होती है. साथ ही ये अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम कर सकता है. इतना ही नहीं अनार गठिया और अन्य सूजन संबंधी दिक्कतों में राहत देने में भी मदद कर सकता है.

इम्यूनिटी बूस्ट करे:

अनार में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों वाले यौगिक होते हैं. जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और किसी भी तरह के इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहता है.

वेट लॉस में मददगार:

अनार वजन कम करने में भी अच्छी भूमिका निभाता है, क्योंकि अनार में कैलोरी कम मात्रा में होती है. ऐसे में वो लोग इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो वेट लॉस करने की कोशिश कर रहे हैं.

अच्छा अनार खरीदने और रखने के टिप्स:

पका हुआ लाल और मीठा अनार खरीदने के लिए ध्यान रखें कि अनार अपने आकार के मुताबिक वजन में भारी हो. साथ ही इसका छिलका एकदम चिकना हो और इस पर किसी तरह के दाग-धब्बे न हों. अनार को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए ठंडी और सूखी जगह पर रखें या फिर फ्रिज में स्टोर करें.

इस बात का रखें ध्यान:

अगर आप अपने ब्लड को पतला करने के लिए कोई दवा खाते हैं, तो अनार को डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इसके बाद ही अनार को अपने आहार में शामिल करें

Share This Article