अब नगर निगम खुद बनाएगा रीगल टॉकिज की जगह कमर्शियल कॉम्प्लेक्स

By AV NEWS

गोपाल मंदिर से सतीगेट तक वन वे ट्रैफिक प्लान पर फिर मंथन

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:गोपाल मंदिर के सामने बंद पड़े पुराने जमाने के रीगल टॉकिज को तोड़कर कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाने का काम नगर निगम अब खुद करेगा। पहले इसे पीपीपी मोड पर बनाने की योजना थी। गोपाल मंदिर क्षेत्र के अतिक्रमण हटाने के लिए भी निगम प्रशासन ने तैयारी कर ली है। मंदिर क्षेत्र से सतीगेट तक वन-वे ट्रैफिक के लिए भी नए सिरे से विचार किया जा रहा है। जल्द ही पुलिस प्रशासन के साथ इस योजना पर निर्णय लिया जाएगा।

रीगल टॉकिज की करीब 40 हजार वर्गफीट जमीन सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर से नगर निगम की हो चुकी है। निगम यहां पर कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी कर रहा है। विधानसभा चुनाव के बाद इस प्रोजेक्ट की फाइल फिर खुल गई है। बुधवार को महापौर मुकेश टटवाल ने एमआईसी सदस्यों के साथ इस प्रोजेक्ट पर भी मंथन किया। इसे अब नगर निगम खुद बनाएगा, लेकिन इसके लिए प्रस्ताव को सदन की मंजूरी जरूरी है।

पहले इसे पीपीपी मोड से बनाने का प्रस्ताव था। इस कारण निगम सदन की मंजूरी जरूरी भी नहीं थी, लेकिन पीपीपी मोड से बनाने पर इसे 30 साल के लिए लीज पर देना पड़ेगा। इस कारण निगम ने इसे स्वयं ही बनाने का फैसला किया है। जल्द ही इसका प्रस्ताव तैयार कर सदन में पेश किया जाएगा। रीगल टॉकिज शहर के सबसे व्यस्ततम क्षेत्र में है। यहां सबसे अधिक कारोबार होता है। कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनने से निगम को अच्छी आय का साधन भी मिल जाएगा।

25 साल की कानूनी लड़ाई के बाद मिला मालिकाना हक

रीगल टॉकिज की बेशकीमती जमीन पर निगम को मालिकाना हक पाने के लिए 25 साल तक लंबी कानूनी लड़ाई लडऩी पड़ी। पहले यहां कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाने का ठेका एमएस ट्रेडिंग कंपनी को दिया गया था। कंपनी की गंभीर अनियमितता के कारण मध्यप्रदेश शासन ने नगर निगम ने ठेका निरस्त कर दिया था। ठेकेदार ने विभिन्न न्यायालय मे ठेका निरस्ती आदेश को चुनौती दी थी तथा प्रकरण लंबे समय से हाईकोर्ट में चला। ठेकेदार सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया, जिससे लंबे समय तक स्टे होने से योजना लंबित रही।

नीचे 26 दुकान, ऊपर 38 लग्जरी रूम

कमर्शियल कॉम्प्लेक्स की डिजाइन निगम द्वारा तैयार कराई जा चुकी है। नीचे की मंजिल पर 26 दुकानें और ऊपर की मंजिल पर 38 लग्जरी रूम बनाए जाएंगे। बेसमेंट में पार्किंग भी बनाई जाएगी ताकि पार्किंग की समस्या न रहे। इसे हेरिटेज लुक देने की भी योजना है।

गोपाल मंदिर क्षेत्र में रीगल टॉकिज की जमीन पर कमर्शियल कॉम्प्लेक्स नगर निगम ही बनाएगा। इसके लिए सदन में प्रस्ताव लाया जाएगा ताकि योजना को जल्द पूरा किया जा सके। मंदिर क्षेत्र की ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर करने का निर्देश भी दिया है। जहां जरूरी होगा, अतिक्रमण हटाए जाएंगे।-मुकेश टटवाल, महापौर

Share This Article