अमरनाथ यात्रा 2021: तारीख का हुआ एलान, जानिए विशेष बातें

By AV NEWS

अमरनाथ यात्रा शुरू होने की तारीख का एलान हो चुका है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन व उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को राजभवन में बोर्ड सदस्यों की बैठक के दौरान यात्रा की तारीख का एलान किया। यात्रा 28 जून से शुरू होगी और 22 अगस्त तक चलेगी।

सूत्रों का कहना है कि बैठक में जम्मू और कश्मीर संभागीय प्रशासनों को यात्रा से जुड़े बुनियादी ढांचे को तैयार करने के बारे में जानकारी साझा की गई है। दोनों संभागीय प्रशासन यात्रा की तैयारियां में जुटे हुए हैं। देशभर के कई राज्यों में कोविड संक्रमण की वापसी को देखते हुए इस बार यात्रा में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा।

इस बार यात्रा में श्रीनगर से बालटाल तक हेलिकॉप्टर और यात्रा मार्ग के कुछ हिस्से पर बैटरी कार शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा शिव भक्तों को अधिक सहूलियत देने के लिए नए प्रयासों पर काम किया जा रहा है।

बता दें कि भोले के भक्तों के स्वास्थ्य व सुरक्षा पर खास ध्यान केंद्रित किया जाएगा। वर्ष 2020 में कोविड महामारी के कारण यात्रा को रद्द करना पड़ा था जबकि वर्ष 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की प्रक्रिया के चलते यात्रा को निर्धारित समय से पहले 1 अगस्त को ही बंद करना पड़ा था। दो साल बाद इस बार पिछले कुछ सालों की तुलना में अधिक यात्रियों के पहुंचने की उम्मीद है।

Share This Article