Monday, January 30, 2023
Homeदेशआज वायुसेना में शामिल होगा स्वदेशी लड़ाकू हेलिकॉप्टर 

आज वायुसेना में शामिल होगा स्वदेशी लड़ाकू हेलिकॉप्टर 

भारत सोमवार को वायु सेना में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में पहले भारत में बने हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को शामिल करने के लिए तैयार है। राजस्थान में जोधपुर की अपनी यात्रा से पहले रक्षा मंत्री ने रविवार को कहा कि भारतीय वायुसेना के “लड़ाकू कौशल” के लिए शामिल होना एक “बड़ा बढ़ावा” होगा, जहां यह शामिल होने वाला है।

मैं कल, 3 अक्टूबर को जोधपुर, राजस्थान में पहले स्वदेशी रूप से विकसित हल्के कॉमेट हेलीकॉप्टर (LCH) के प्रेरण समारोह में भाग लेने के लिए जाऊंगा। इन हेलीकॉप्टरों के शामिल होने से भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता को काफी बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए तत्पर हैं, ”राजनाथ सिंह का ट्वीट पढ़ा। इस मौके पर चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी मौजूद रहेंगे।

सभी मौसमों में मुकाबला करने की क्षमता, उच्च ऊंचाई का प्रदर्शन, चपलता, गतिशीलता और विस्तारित रेंज एक हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर की कुछ विशेषताओं में से हैं। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित, इन हेलिकॉप्टरों को बेहतर उत्तरजीविता के लिए कवच सुरक्षा, रात में हमला करने की क्षमता और क्रैश-योग्य लैंडिंग गियर भी कहा जाता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर