इंदौर समेत 24 जिलों में आईसीयू बेड फुल

By AV NEWS

7 शहरों में 3 मई तक लॉकडाउन

इंदौर-ग्वालियर पर फैसला आज

मध्यप्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 23त्न बनी हुई है। एक्टिव केस 91 हजार से ज्यादा हो गए हैं। अधिकतर अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड और ढ्ढष्ट की बड़ी किल्लत पैदा हो गई है। मरीज इलाज के लिए भटक रहे हैं। इंदौर समेत प्रदेश के 24 जिलों में नए मरीज भर्ती करने के लिए ढ्ढष्ट और ॥ष्ठ (हाई डिपेंडेंसी यूनिट) के एक भी बेड नहीं हैं। संक्रमण रोकने के लिए भोपाल समेत 7 शहरों में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इंदौर और ग्वालियर में लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला आज लिया जाना है।

भोपाल। ग्वालियर के निजी हॉस्पिटलों में 22त्न, जबलपुर में 7त्न, उज्जैन में 4त्न ढ्ढष्ट बेड खाली हैं। भोपाल में सभी सरकारी अस्पताल फुल हैं। सिर्फ पीपुल्स अस्पताल में कुछ बेड खाली हैं। अब सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि जिस रफ्तार से एक्टिव केस बढ़ रहे हैं, उस हिसाब से प्रदेश के निजी और सरकारी अस्पतालों में करीब 10 हजार बेड बढ़ाए जाएं। ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 29 हजार बेड बढ़ाए जाने की भी जरूरत है, लेकिन यह फिलहाल मुश्किल लग रहा है। प्रदेश सरकार कोरोना की बढ़ती रफ्तार को थामने के लिए लॉकडाउन और बढ़ा रही है। रविवार को भोपाल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सागर, गुना, खरगोन और रतलाम में 3 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया।

इस बीच पिछले 24 घंटे में प्रदेश के चार बड़े शहरों में ही 5,680 नए केस आए हैं, 26 मौतें भी रिकॉर्ड की गई। सबसे ज्यादा 1841 केस इंदौर में आए और 7 की जान गई। दूसरे नंबर पर भोपाल में 1824 नए केस आए और 3 मौतें दर्ज हुईं। ग्वालियर में 1208 नए मामले सामने आए और 8 ने जान गंवाई है। वहीं, जबलपुर में 807 संक्रमितों की पहचान हुई और 8 की मौत हुई।

मध्यप्रदेश के चार बड़े जिलों की स्थिति नाजूक….

भोपाल: अस्पताल फुल, एंबुलेंस में मरीज

राजधानी के सारे अस्पताल कोविड मरीजों से फुल हो गए हैं। रविवार को ऐसे 100 मरीज एंबुलेंस में एक से दूसरे अस्पताल में भटकते रहे, लेकिन कहीं भी उन्हें बेड नहीं मिला। इनमें कई मरीज दूसरे शहरों से आए थे। ये हालात इसलिए भी बने हैं क्योंकि निजी अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं और सरकारी में जगह नहीं है। यहां भी पिछले 2 दिन से 1800 से ज्यादा मरीज निकल रहे हैं। 24 घंटे में 1824 नए केस आए हैं। 3 मौतें सरकारी रिकॉर्ड में बताई गईं। 1204 लोग स्वस्थ होकर घर गए।

इंदौर: लगातार दूसरे दिन 18 सौ से ज्यादा केस

दूसरे दिन 18 सौ से ज्यादा संक्रमित मिले रहे हैं। 24 घंटे में 1841 नए केस आए और 7 की मौत हुई। संक्रमण कम नहीं होने से नए मरीजों के लिए बेड नहीं मिल रहे हैं।

ग्वालियर: एक्टिव केस 9 हजार के पार

बीते दिन 1208 संक्रमित निकले। कंटेनमेंट जोन की संख्या 444 हो गई है। सरकारी रिकॉर्ड में सिर्फ 8 की मौत बताई गई है, लेकिन कोविड प्रोटोकॉल से 44 संक्रमित के शवों का संस्कार किया गया।

जबलपुर: 4500 से ज्यादा का इलाज घरों में

यहां 4680 संक्रमित अपने घरों में ही इलाज ले रहे हैं। ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से अस्पताल मरीजों को भर्ती नहीं कर रहे हैं। 24 घंटे में 8 मरीजों की मौत हुई है और 807 नए संक्रमित मिले हैं। हालांकि इस दौरान 907 लोगों को संक्रमण से मुक्त होने पर डिस्चार्ज किया गया। शहर में कुल एक्टिव केस 6663 हैं। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुरारिया को भी कोरोना ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है।

Share This Article