इन Oils के साथ करें शिशु की Massage, एक्टिव रहने के साथ होगी Good Growth

By AV NEWS

शिशु के स्वास्थ्य के लिए मालिश करना बेहद आवश्यक होता है। मालिश करने से शिशु की हड्डियां मजबूत होती हैं, शिशु की ग्रोथ अच्छी होती है और शिशु एक्टिव बनता है। शिशु की मालिश तो सभी माएं करती हैं।लेकिन मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। बाजार में शिशु की मालिश के लिए कई तरह के तेल मिलते हैं लेकिन ये तेल कई तरह के केमिकल्स और टॉक्सिन्स से भरे होते हैं। ये तेल बच्चे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। शिशु की मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करना बेहद आवश्यक है, जिससे शिशु को अच्छे से पोषण मिल सके। आइए जानते हैं इन तेलों के बारे में

तिल का तेल

यह तेल बच्चे की त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है और संक्रमण से बचाता है। तिल के तेल में विटामिन ई, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन की रंगत निखारने में भी मदद करते हैं। इस ऑयल को लगाने से शरीर में गर्माहट आती है, इसलिए कोशिश करें कि तिल के तेल से बच्चों की मालिश सिर्फ सर्दियों में ही करनी चाहिए।

जैतून का तेल

जैतून का तेल शिशु के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जैतून के तेल से शिशु की मालिश करने से शिशु की हड्डियां मजबूत होती हैं। ये तेल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो शिशु के शरीर को एक्टिव बनाने में मदद करते हैं। जैतून के तेल से बच्चे की मालिश करने से बच्चे की हड्डियाँ मजबूत होती हैं और शरीर का समुचित विकास होता है। जो बच्चे के शरीर को सक्रिय रखने में भी मदद करता है।

बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे बच्चे की हड्डियां मजबूत होती हैं और मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। विटामिन ई, डी और ए से भरपूर होने के कारण बादाम के तेल से बच्चे की मालिश करने के कई फायदे हैं। यह फैटी एसिड से भरपूर होता है जो इसे एक्जिमा, या शुष्क और संवेदनशील त्वचा वाले बच्चों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

सरसों का तेल

सरसों का तेल सबसे अधिक स्वीकृत शिशु मालिश तेल में से एक है जिसका उपयोग मुख्य रूप से सर्दियों के मौसम में किया जाता है। मेथी दाना और लहसुन के साथ गर्म किया जाए तो यह अधिक प्रभावी होगा। यह मिश्रण बच्चे की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। सरसों के तेल को पहले आरामदायक तापमान पर गर्म किया जाता है और फिर बच्चे की मालिश के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल हल्का होता है, त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है, और गर्मियों में जब मौसम गर्म और आर्द्र होता है तो यह तेल का सबसे अच्छा विकल्प होता है। नारियल का तेल शिशुओं की संवेदनशील त्वचा और एक्जिमा वाले बच्चों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। लोकप्रिय विकल्पों में बहुत पुराना पैराशूट नारियल तेल, और नया प्रवेशी, पतंजलि नारियल तेल शामिल है जो खाने योग्य भी है।

डाबर लाल तेल

डाबर लाल तेल का इस्तेमाल मांओं द्वारा मांसपेशियों के विकास और बच्चे की हड्डियों को मजबूत करने के लिए किया जाता था। यह एक आयुर्वेदिक तेल है, जो विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों और हर्बल अर्क से बना है। यह चिकित्सकीय रूप से सिद्ध है कि यह तेल नवजात के समग्र शारीरिक विकास को भी प्राप्त करने में मदद करता है।

Share This Article